Entertainment

विद्या बालन ने अपनी फ़िल्म की उस जगह भी शूटिंग की जहां शकुंतला देवी को मिली थी ‘ह्यूमन कंप्यूटर’ की उपाधि

विद्या बालन शकुंतला देवी में लीड रोल निभा रही हैं

विद्या बालन शकुंतला देवी में लीड रोल निभा रही हैं

शकुंतला देवी को ‘ह्यूमन कंप्यूटर’कहा जाता था, तो क्या आपको पता है कि उन्हें ‘ह्यूमन कंप्यूटर’ का टाइटल किस तरह मिला था ? ऐसा इसलिए हुआ कि 1950 में बीबीसी लंदन के इंटरव्यू के दौरान, शकुंतला देवी को गणित का एक कठिन सवाल दिया गया था । लेकिन उन्होंने हाईलाइट करते हुए बताया कि कंप्यूटर द्वारा दिया गया प्रश्न गलत था । किसी ने भी उन पर उस वक्त विश्वास नहीं किया । लेकिन फ़िर जब अगले दिन चैनल को पता चला कि शकुंतला सचमुच सही थी तो वे हैरान रह गए । और बस तभी से, ‘ह्यूमन कंप्यूटर’ शकुंतला देवी का पर्याय बन गया है ।

फिल्म के कलाकारों और चालक दल ने वास्तव में बीबीसी स्टूडियो में शूटिंग की है । प्रामाणिकता से जोड़ते हुए और इसे अधिक वास्तविक बनाते हुए, विद्या ने साझा किया, “वहां शूटिंग करना अद्भुत था । आप जानते हैं कि अभिनेता वास्तविक स्थान चाहते हैं और जब उसमें इस तरह का इतिहास मौजूद होता है, तो यह उसे अधिक वास्तविक बना देता है ।”

उस शो के बाद से ही, शकुंतला एक घरेलू नाम बन गई और उनका यह गणितीय उपहार जल्द ही कई लोगों के लिए प्रेरणा बन गया । इस फिल्म के माध्यम से, हमें न केवल उनका प्रतिभाशाली पक्ष देखने मिलेगा, बल्कि उनकी उपलब्धियों के बीच एक माँ होने के संघर्ष से भी रूबरू करवाया जाएगा ।

जहां पूरा देश पर्दे पर उनसे मिलने का इंतजार कर रहा है, वहीं यह फिल्म एक मां-बेटी की जोड़ी के खूबसूरत रिश्ते को भी सामने लाएगी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services