Tour & Travel

पहली बार जा रहे हैं शिमला, तो इन चार जगहों पर जाना न भूलें

दुनिया में जितनी भी घूमने-फिरने की जगह हैं, हर साल वहां सैलानी पहुंचते हैं और अपने साथ कई अच्छी यादें लेकर ही वापस लौटते हैं। जैसे- भारत को ही ले लीजिए। यहां कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहां देश से क्या विदेशों से भी पर्यटक पहुंचते हैं। घूमने के शौकीन लोग हर कुछ समय बाद अपना ट्रिप प्लान करते हैं। वैसे तो भारत में घूमने की काफी जगह है, लेकिन हर साल काफी संख्या में लोग शिमला का रूख करते हैं। हिमाचल प्रदेश की गोद में बसा शिमला अपनी खूबसूरती और प्रकृति के कई अद्भुत नजारों के लिए जाना जाता है। वहीं, यहां घूमने के लिए कई ऐसी जगह हैं, जिन्हें देखकर हर पर्यटक का दिल खुश हो जाए। ऐसे में अगर आप पहली बार शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप जाकर अपने ट्रिप को यादगार और शानदार बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

प्रतीकात्मक तस्वीर

मॉल रोड और चर्च (द रिज)
शिमला पहुंचने के बाद सबसे पहली जगह है, मॉल रोड। यहां जाकर आप द रिज जा सकते हैं, जो शिमला के केंद्र में स्थित है। यहां से प्रकृति के कई अद्भुत नजारे आप देख सकते हैं। यहां मॉल रोड पर आप खरीदारी कर सकते हैं, खाने के लिए यहां अच्छे रेस्टोरेंट, कैफे, बार और रेस्तरां आदि मौजूद हैं। ये जगह फोटोग्राफी के लिए भी सबसे बेस्ट है।

जाखू मंदिर
शिमला से जाखू मंदिर की दूरी लगभग दो किलोमीटर के आसपास है। इस प्राचीन मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने काफी दूर-दराज से लोग आते हैं। यहां भगवान हनुमान की लगभग 108 फीट की ऊंची प्रतिमा है, जो मॉल रोड से भी दिखती है। मंदिर जाते समय अपना पर्स, अपना चश्मा, मोबाइल और जरूरी सामान या तो गाड़ी में रखकर आएं या फिर किसी बैग में लेकर चलें, क्योंकि यहां बंदर काफी संख्या में रहते हैं।

कुफरी और ग्रीन वैली
आप कुफरी भी जा सकते हैं, जिसकी शिमला से दूरी लगभग 17 किलोमीटर के आसपास है। यहां आप कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं, जिसमें घुड़सवारी, जिप लाइन के अलावा सेब के बागानों की सैर आदि शामिल है। यहां आपको बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा जब आप कुफरी के लिए रवाना होंगे, तो आपको रास्ते में ग्रीन वैली देखने को मिल जाएगी। जहां रूककर आप अपने फोटो क्लिक करवाना न भूलें।

नारकंडा और कालका-शिमला टॉय ट्रेन
आप नारकंडा जाना न भूलें, जो शिमला से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लेकिन इस दूरी को तय करने के बाद आपको जो नजारें मिलेंगे, वो यकीनन आपके होश उड़ा देंगे। चारों और बर्फ और बीच में आप। यहां आप कई एडवेंचर के अलावा कैंपिंग भी कर सकते हैं, जिसका किराया लगभग 1500 रुपये प्रति व्यक्ति होता है। इसके अलावा आप टॉय ट्रेन का आनंद ले सकते हैं, जो कालका से शिमला तक जाती है। ये ट्रेन समर हिल, सोलन और कई पुलों और सुरंगों के शानदार दृश्यों से होते हुए कई अन्य पर्यटन स्थलों से होकर गुजरती है।

Related Articles

Back to top button
Event Services