Tour & Travel

इंदौर जा रहे है घूमने,तो इन खुबसुरत जगहों पर जाएं जरूर

नया साल आ गया है। ऐसे में नए साल में लोगों ने कहीं ना कहीं घूमने के प्लान बना लिए हैं। अगर आप अब भी बैठे हैं और घूमने के लिए जगह तय नहीं कर पा रहे हैं तो आप मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में आ सकते हैं। यह एक बेहद खूबसूरत जगह है और इसी के साथ ही बहुत साफ़ भी है। जी हाँ और यहां खाने के कई शानदार ऑप्शन हैं जो पर्यटकों को खूब पसंद आते हैं। अगर आप नए साल पर इंदौर घूमने आ रहे हैं तो हम आपको बताते हैं यहाँ घूमने लायक जगह।

मांडव- अगर आप आर्किटेक्चर में इंटरेस्ट है तो जहज महल देखने जरूर जाएं। अगर आप इंदौर गए हैं, तो यहां आप आसानी से जा सकते हैं क्योंकि ये ये इंदौर से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर है। यह महल दो झीलों कापुर तालाब और मुंज तालाब के बीच बना हुआ है जो देखने में जहाज के जैसा दिखता है।

वेधशाला- यहाँ वेधशाला भी घूमने के लिए बेस्ट प्लेस है। यह इंदौर के पास में ही स्थित है। जी दरअसल ये जगह उज्जैन में है। आपको बता दें कि वेधशाला का निर्माण राजा जयसिंह ने 1725 में करवाया था और इसे जंतर मंर के नाम से भी जाना जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इस खास जगह को भारत की पहली वैज्ञानिक वेधशाला माना जाता है।

पातालपानी वाटरफॉल- इंदौर से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर पातालपानी वाटरफॉल्स है। यह एक बहुत ही खूबसूरत और घूमने लायक जगह है। यहां दूर दूर से लोग घूमने का मजा लेने आते हैं। यह 300 फीट ऊंचा वाटरफॉल इंदौर-खंडवा रास्ते में है।ये पॉपुलर ट्रेकिंग स्पॉट भी कहा जाता है।

ओंकारेश्वर- अगर आप इंदौर आए हैं तो यहाँ से करीब 60 किलोमीटर दूर है ओंकारेश्वर। यहां स्थानील लोग अक्सर घूमने के लिए निकल जाते हैं। यहाँ हरे-भरे घास के मैदान और प्राकृतिक खूबसूरती देखना सुखद होता है। यहां पर आने वाले श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के करने के बाद कुछ सुकुन वाला वक्त गुजार सकते हैं।

रालामंडल वाइल्डलाइफ सैन्चुरी- यह इंदौर की एक बहुत ही फेमस जगह है। अगर आपको वाइल्डलाइफ में इंटरेस्ट है तो ये जगह वाकई में आपके लिए खास है। यहां पर प्रकृति लवर्स अच्छा समय बिता सकते हैं। आपको यहां हिरण, खरगोश, सांभर और दुर्लभ पक्षी देखने को मिलेंगें।

Related Articles

Back to top button
Event Services