Life Style

जानिए कैसे करें घर की खिड़कियां के कांच को साफ़

अगर आप घर की खिड़कियों और दरवाजों पर लगे कांच को साफ करना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स हम आपको बता रहे हैं. इनको फॉलो करने से आपके घर में लगे कांच नए की तरह चमकने लगेंगे.

कई लोगों को साफ-सफाई करने की आदत होती है. रोजाना घर की सफाई करना जरूरी भी होता है. लेकिन हम घर के फर्श और अन्य चीजों की तो सफाई कर लेते हैं, लेकिन खिड़कियों और दरवाजों में लगे कांच को साफ करना बड़ा टास्क होता है. कांच की खिड़कियां गंदी भी जल्दी ही होती हैं. लोग गंदी खिड़कियों को साफ करने के लिए महंगे ग्लास क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताएंगे जिससे घर में लगे कांच एकदम नए की तरह चमकने लगेंगे.

बेकिंग सोडा 

रसोई में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा की मदद से घर की खिड़कियों में लगे कांच को साफ किया जा सकता है. इसके लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा मुलायम कपड़े पर लगाकर कांच पर रगड़ें. इसके बाद एक साफ सूती कपड़े और पानी की मदद से खिड़कियों को साफ करें.

सिरका

आप सिरके के इस्तेमाल से भी घर में लगे कांच को साफ किया जा सकता है. इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में सिरके को भर लें. अब जब भी सफाई करनी हो, तो इसे खिड़कियों के कांच पर स्प्रे करें और साफ कपड़ों से उसे पोंछ लें. 

डिश शोप

रसोई में जिस डिश शोप से बर्तन धोए जाते हैं. उसके इस्तेमाल से भी खिड़ंकियों के कांच को साफ किया जा सकता है. इसके लिए एक स्प्रे बोतल में पानी में इसे मिला लें. अब इसे विंडो पर स्प्रे करें. इसके बाद कपड़े से इसे रगड़ें. आप देखेंगे कि खिड़की साफ हो गई है.

नमक

आप नमक का इस्तेमाल करके भी विंडो के कांच को चमका सकते हैं. इसके लिए पानी में हल्का नमक मिलाकर घोल बना लें. अब इसे गंदे शीशे पर डालें और उसे साफ करें. नमक में मौजूद कैमिकल गंदगी को साफ करने में मदद करेंगे.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services