Food & DrinksLife Style

आलू की कचौड़ी खाने में टेस्टी होने के साथ बनाना भी है आसान, जाने रेसिपी ..

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही नाश्ते में मन कुछ चटपटा खाने का करने लगता है। ऐसे में आपके चटपटा खाने की क्रेविंग को पूरा करने के लिए आज आपके लिए लेकर आए हैं खस्ता आलू की कचौड़ी की ये टेस्टी और आसान रेसिपी। आलू की कचौड़ी एक ऐसी डिश है जो खाने में टेस्टी होने के साथ बनानी भी बहुत ही आसान है। खास बात यह है कि ठंड के मौसम में आलू की गर्मागरम कचौड़ी आपके स्वाद को बढ़ा देती हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है टेस्टी आलू की कचौड़ी। 

आलू की कचौड़ी बनाने के लिए सामग्री-
-आटा- 2 कप  
-सूजी- 1 कप
-तेल- 2 चम्मच
-स्वादानुसार नमक

कचौड़ी के भरावन के लिए सामग्री-
-आलू- 250 ग्राम 
-तेल- 1 चम्मच 
-हींग- 2 चुटकी
-गरम मसाला- आधा स्पून
-धनिया पाउडर- 1स्पून
-हरी मिर्च- 2  बारीक कटी 
-नमक स्वादानुसार
-हरा धनिया- 2 स्पून कटा हुआ
-अमचूर पाउडर- आधा स्पून

आलू की कचौड़ी बनाने की आसान रेसिपी- 

आलू की कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले कचौड़ी का आटा तैयार करने के लिए एक बड़े बर्तन में आटा और उसकी सारी सामग्री मिलाकर गुनगने पानी की मदद से नरम आटा गूंथ लें। अब कचौड़ी के आटे को करीब आधा घंटा ढक कर रख दें। अब कुकर में आलू को अच्छी तरह उबालकर छील कर मैश कर लें। अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें मैश किए आलू और पिट्ठी के लिए रखे गए सभी मसाले मिलाकर 2-3 मिनट तक फ्राई कर लें।

कचौड़ी का भरावन ठंडा करने के लिए एक बर्तन में निकाल लें। अब आटे की छोटी सी लोई तोड़ें और उसे हल्का बड़ा करके उसमें एक या डेढ़ चम्मच भरावन भर दें। अब कचौड़ी को किनारों से मोड़ते हुए अच्छी तरह से बंद करते जाएं। अब इस लोई को हल्के हाथ से चिकनाई लगाकर बेल लें। सभी कचौडि़यों को इसी तरह से तैयार कर लें और ब्राउन होने तक तल लें। ध्यान रखें कचौड़ी हमेशा मध्यम  आंच पर ही तलें। इन्हें बीच-बीच में धीरे से पलटते रहें। आपकी चटपटी और खस्ता आलू की कचौड़ी बनकर तैयार हैं। आप आलू की कचौड़ी को सॉस, हरी चटनी या आलू की सब्जी के साथ परोस सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services