Food & DrinksLife Style

आज हम ब्लू सिटी जोधपुर के मशहूर पकवानों के बारे में जानेंगे, जिन्हें आपको जरूर चखना चाहिए..

राजस्थान का हर एक शहर अपनी अलग खासियत लिए हुए है। इन्हीं में से एक है जोधपुर, जो राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। सिर्फ बड़ा ही नहीं जोधपुर राजस्थान का काफी मशहूर और एतिहासिक शहर भी है। कई सारी विशेषताओं को समेटे हुए इस शहर को दो उपनामों ‘सन सिटी’ और ‘ब्लू सिटी’ के नाम से भी जाना जाता है। जोधपुर के चमकीले धूप के मौसम की वजह से इसे ‘सन सिटी’ नाम दिया गया है, वहीं मेहरानगढ़ किले के आसपास बने नीले रंग के घरों की वजह से इसका’ब्लू सिटी’ भी नाम पड़ा। इस शहर आकर किलों-महलों का दीदार तो करें ही लेकिन अगर आपने यहां के मशहूर जायकों को नहीं चखा, तो जोधपुर की यात्रा मानो अधूरी ही है। दाल- बाटी चूरमा और केर सांगरी की सब्ज़ी तो पूरे राजस्थान की मशहूर है लेकिन इसके अलावा और क्या है यहां की खासियत, जान लें जरा इसके बारे में।

1. मिर्ची बड़ा

जोधपुर का मिर्ची बड़ा यहां के खास डिशेज़ में शामिल है। सुबह होते ही दुकानों पर कचौड़ी के साथ मिर्ची वड़े फ्राई होना शुरू हो जाते हैं जिसे खाने के लिए लोगों की लाइन लगती है। बारिश के मौसम में तो इनकी डिमांड और ज्यादा बढ़ जाती है। मिर्ची वड़ा नाम सुनकर इसे खाने का प्लान कैंसल न करें क्योंकि ये बिल्कुल भी तिखी नहीं होती। इसके अंदर आलू की चटपटी स्टफिंग होती है और ऊपर बेसन की लपेट। हरी-लाल चटनी के साथ इसका मज़ा दोगुना हो जाता है।

2. मावे की कचौरी

वर्कआउट 
वर्कआउट का मतलब यह नहीं होता कि आप जिम जाना ही शुरू करें बल्कि आप घर पर भी लाइट वर्कआउट कर सकते हैं। घर का खुद करना भी एक तरह से वर्कआउट ही है। खाना खाने के बाद टहलें और दिन की शुरुआत मेडिटेशन से करें। 


पढ़ने की आदत 
जब आप पूरा दिन वेब सीरीज देखते हुए बिता सकते हैं, तो दिन के कुछ घंंटे अच्छी किताबे पढ़ने के लिए तो निकाल ही सकते हैं। आपको अगर पढ़ना पसंद नहीं है, तो एक दिन में 2-3 पेज पढ़ने से ही शुरुआत करें। पढ़ने से आपका दिमाग शांत रहता है।  

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services