Tour & Travel

अब आप भी लें बादलों के बीच ट्रैन में घूमने का मज़ा

ट्रैन का सफर करना हर किसी को बहुत पसंद होता है, इतना ही नहीं हमेशा ही घूमने का शौक होता है, लेकिन कई बार एक ही प्रश्न समाने आते है कि कहा जाएं. आज हम आपके लिए लेकर आए है एक ऐसा स्थान जहां जाएंगे तो आप भी हैरान हो जाएंगे. जी हां ट्रेन का सफर बहुत मजेदार होता है. जब ऊँचे ऊँचे पहाड़ी इलाकों से ट्रेन गुजरती है, तो वहां के खूबसूरत नज़ारे देखने का मजा कुछ और होता है. आज तक आपने कई बार ट्रेन का सफ़र किया होगा. आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बादलों के बीच से गुजरती है.  

अदभुत यात्रा : यहाँ बादलों में से हो कर गुजरती है ट्रैन

अर्जेंटीना में बादलों के बीच एक पुल बनाया गया है. बादलों के बीच बने इस पूल से एक ट्रेन गुज़रती है. यहाँ से गुजरने वाली ट्रेन का नाम “ट्रेन टू द क्लाउड” है. यह पूल इतनी ऊंचाई पर बना है, कि ट्रेन से बाहर देखने पर चारो तरफ सिर्फ  बादल ही बादल दिखाई देते हैं. ये पूल एंडीज पर्वत श्रंखला पर बना हुआ है. ये पूल समुद्र तल से 4000 मीटर की ऊंचाई पर बना है. इस रेलवे ट्रैक को दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ट्रैक माना जाता है. इस रेलवे ट्रैक की शुरुआत अर्जेंटीना के एक शहर सालटा से होती है. 
 
जब यह ट्रेन पुल से गुजरती है तो बादल ट्रेन को  पूरी तरह से ढक लेते हैं. इस ट्रेन का सफर बहुत ही रोमांचक होता है.  यह ट्रेन 16 घंटे में 217 किलोमीटर का सफर तय करती है. ये ट्रेन 29 pool और 21 टनल से गुज़रते हुए अपनी मंजिल तक पहुँचती है. अगर आप भी छुट्टियों में अर्जेंटीना घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस ट्रेन का सफर जरूर करें.

Related Articles

Back to top button
Event Services