Health

सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है हल्दी का पानी, इन परेशानियों को करता है दूर

हल्दी का पानी सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है। इसलिए रोजाना खाली पेट हल्दी का पानी पीना चाहिए। इससे कई प्रकार की गंभीर परेशानियां  हल होगी। इतना ही नहीं कुछ लोग तो खाली पेट शहद तथा नींबू वाला पानी भी पीते हैं ताकि पेट और मोटापे की परेशानी से निजात मिल सके,  इससे शरीर के विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिला ली जाए तो आप सेहत से जुडी बहुत सी परेशानियों से निजात मिल सकता है।

ऐसे पीएं हल्दी का पानी: जानकारी के लिए बता दें कि एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस,शहद तथा 1/4 टीस्पून हल्दी पाऊडर मिलाकर हर दिन पीना चाहिए।

हल्दी का पानी पीने के लाभ: हल्दी को कुदरती एंटीऑक्सीडेंट कहा गया है। जिससे किसी भी तरह की एलर्जी तथा बीमारी से लडने में सहायता मिलती है। यह कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लडऩे में सहायक होती है। इसके सेवन से पाचन प्रक्रिया सही रहती है।

सूजन की परेशानी हो तो हल्दी के सेवन से सूजन कम होगी। जिसमे पाया जाने वाला करक्यूमिन रसायन दवा का काम करता है।

-इसका पानी पीने से दिमाग तेज होती है और यादाशत तेज होती है

– गठिए को रोगी के लिए हल्दी का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। – बॉडी में किसी भी अंग में खून की ब्लॉकेज को दूर करने के लिए मददगार है। – इसमें ग्लूकोज का लेवल बहुत कम होता है। जो डायबि़टीज के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद है। – अंदरूनी चोट लगने पर हल्दी का दूध पीने से घाव जल्दी भरता है क्योंकि हल्दी एंटी बैक्टीरियल तथा एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से अंदरूनी चोट को जल्दी ठीक करती है

ये बात रहे ध्यान: किसी भी चीज को जरूरत से अधिक सेवन करने से लाभ के स्थान पर हानि भी हो सकती है इसलिए उतना ही सेवन कीजिए जितना जरूरी है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services