Health

रोजाना कीजिए ब्रिज पोज योग का अभ्यास,ऐसी बीमारियाँ रहेगी आपसे कोसों दूर 

स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए विशेषज्ञ सभी लोगों को नियमित व्यायाम और योग करने की सलाह देते हैं। शरीर में ऊर्जा के संचार के साथ कई गंभीर प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को कम करने के लिए योग करना विशेष लाभदायक हो सकता है। तमाम प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए अलग-अलग योग करने के बारे में बताया गया है। आज जिस योग के बारे में हम बात करने जा रहे हैं वह है सेतुबंधासन यानि की ब्रिज पोज योग।

ब्रिज पोज योग, कमर और पीठ से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने के लिए विशेष लाभदायक माना जाता है। पीठ, ग्लूट्स, पैरों और टखनों को मजबूत बनाने के साथ, छाती, हृदय और कूल्हे के मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में सेतुबंधासन का अभ्यास लाभदायक माना जाता है। 

कैसे करें ब्रिज पोज योग का अभ्यास
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक किसी भी योग से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए उसे सही तरीके से किया जाना आवश्यक होता है। सेतुबंधासन योग करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा अलग करते हुए घुटनों को मोड़ लें। हथेलियों को खोलते हुए हाथ को बिल्कुल सीधा जमीन पर सटा कर रखें। अब सांस लेते हुए कमर के हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं, कंधे और सिर को सपाट जमीन पर ही रखें। सांस छोड़ते हुए दोबारा से पूर्ववत स्थिति में आ जाएं।

आर्थराइटिस में लाभदायक
ब्रिज पोज योग को कूल्हों, कमर और घुटनों के लिए काफी फायदेमंद योगाभ्यासों में से एक माना जाता है। जिन लोगों को गठिया की समस्या होती है, उनको नियमित रूप से सेतुबंधासन का अभ्यास करने से लाभ मिल सकता है। इसके अलावा कमर दर्द को कम करने में भी इस योगाभ्यास को काफी कारगर माना जाता है।

मानसिक शांति के लिए करें अभ्यास
विशेषज्ञों के मुताबिक सेतुबंधासन न केवन पीठ दर्द, अनिद्रा और गठिया जैसी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक माना जाता है, साथ ही इसका अभ्यास करना मानसिक रोगों के खतरे को भी कम करता है। तनाव वाले हार्मोन को कम करने में इस योग आसन का अभ्यास करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

अस्थमा में फायदेमंद
नियमित रूप से ब्रिज पोज योग का अभ्यास अस्थमा की जटिलाओं को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है। योग विशेषज्ञों के मुताबिक फेफड़ों को खोलने के साथ सांस की तमाम जटिलताओं को कम करने के लिए नियमित रूप से इस योग का अभ्यास किया जा सकता है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services