Health

दोमुंहे बालों से है परेशान तो दही के साथ लगाए ये खास चीज

दुनियाभर में कई लड़कियां हैं जो दोमुंहे बालों से सबसे ज्यादा परेशान  रहती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि वो लड़कों के मुकाबले अधिक लंबे बाल रखती है। जी हाँ और हर लड़की को जीवन में कभी न कभी इस परेशानी का सामना जरूर करना पड़ा है।  वैसे इसकी वजह केमिकल युक्त हेयर प्रोड्क्ट्स, गंदगी, प्रदूषण को माना जा सकता है। हालाँकि बालों के सही पोषण के लिए घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

किन वजहों से आते हैं दोमुंहे बाल-
-गर्म पानी से सिर को धोना
-लंबे वक्त तक बाल न काटना
– बालों को ज्याद रगड़कर धोना
-गलत हेयर ऑयल का इस्तेमाल
-बालों की नियमित सफाई न करना
-तेज धूप
-भीषण गर्मी
-प्रदूषण
-हेयर कलर

दोमुंहे बालों से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय-

* एक कटोरी दही लें और उसके बाद उसमें एक चम्मच जैतून का तेल, शहद, अंडे की जर्दी मिलाकर हेयर मास्क बना लें। अंत में मिक्सचर को बालों में लगाकर करीब 15 मिनट छोड़ दें और फिर सिर धो लें।

* बालों में नारियल तेल (Coconut Oil) से चंपी करें और करीब 45 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद शैंपू और कंडिश्नर से बालों को धो ले। जी हाँ, क्योंकि ऐसा करने से बाल ड्राई नहीं होते हैं।

* पपीता और दही को मिलाकर बालों में लगा लें और इसे करीब आधे घंटे तक छोड़ दें, उसके बाद बालों को नॉर्मल वॉटर से धो लें। ऐसा करने से कुछ दिनों में दोमुंहे बाल (Split Ends) दूर हो जाएंगे।

* अंडे की जर्दी (Egg Yolk) बालों की सेहत के लिए दवा है और आप इसे डायरेक्ट भी बालों पर लगा सकते है।

* एलोवेरा जेल को बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हाँ और आप इसे बालों पर लगाकर आधे घंटे तक सूखने दें और फिर नहा लें।

* अपने लंबे बालों को 2 से 3 महिनों के गैप में ट्रिम कराते रहे हैं। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से दोमुंहे बालों (Split Ends) की परेशानी दूर हो जाएंगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services