Health

थायराइड की समस्या से हैं परेशान तो जरुर पियें ये जूस

बुखार, माइग्रेन, थायराइड की समस्या आज के समय में आम हो गई है। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, थायराइड ये सभी ऐसी बीमारी हैं जो लोगों को ज्यादा परेशान कर रही हैं। आपको बता दें कि थायराइड एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण वजन या तो बहुत तेज़ी से बढ़ जाता हैं या फिर एकदम तेजी से घट जाता है। आपको बता दें कि वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है कि भूख बेहद लगती है। वहीं थायराइड को कंट्रोल करने के लिए दवाओं की बजाय आप घरेलू नुस्खों यानी जूस का सेवन कर सकते हैं। जी दरअसल कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे आपका थायराइड कंट्रोल रहेगा। अब हम आपको बताते हैं कि वो कौन से हैं जूस जिससे आपका थाइरोइड कण्ट्रोल हो सकता है?

लौकी का जूस- लौकी का जूस थायराइड के लिए फायदेमंद होता है। जी दरअसल लौकी के जूस को सुबह खाली पेट पीने से थायराइड कम होने लगता है। इसी के साथ लौकी का जूस पीने से एनर्जी बूस्ट होती है।

जलकुंभी का जूस- आप सभी को बता दें कि जलकुंभी का जूस थायराइड को कम करने में फायदेमंद होता है। जी हाँ और इसे बनाने के लिए जलकुंभी के दो कप पत्ते 2 सेब को अच्छी तरह से धोकर काट लें और इन दोनों चीजों को मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें, 1 चम्मच नींबू का रस मिलकर आप इसे पी सकते हैं। जी दरअसल इस मिश्रण से थायराइड कम होने लगेगा वजन भी घटेगा।

चकुंदर गाजर का जूस- चकुंदर गाजर का जूस थायराइड के लिए काफी असरदार है। जी हाँ और इस जूस को बनाने के लिए एक गाजर, एक चकुंदर, एक अनार एक सेब ले लें। उसके बाद इन सभी चीजों को छोटे छोटे टुकड़े में काट लें पीस लें और पीसकर पी लें। इस जूस से शरीर में खून बढ़ता है और आयरन की कमी पूरी होती है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services