Sports

मूंग दाल की ये रेसिपी बच्चों के साथ बड़ों भी आएगी पंसद, जरुर करें ट्राई

जयपुर:ज्यादातर पैरेंट्स की टेंशन रहती है कि बच्चे के टिफिन में क्या नया बनाये। जो उनके स्वास्थ्य के भी सही हो साथ ही स्वाद से भरपूर हो। ऐसे में मूंग दाल से बने चीले बनाने के बारे में बतायेंगे।जो की हल्का और सुपाच्य नाश्ता है। यह नाश्ते की ऐसी रेसिपी है जो बनाने में आसन और हेल्दी भी है। बढ़ते बच्चो के हिसाब से मूंग दाल का चीला बिल्कुल सही खाद्य पदार्थ है।….


सामग्री: 1 कप भीगी हुई मूंगदाल,100 ग्राम पनीर,1 छोटी बारीक कटी हुई शिमला मिर्च,3 से 4 चम्मच बारीक कटा हरा धनिया,नमक स्वादानुसार,1 चम्मच अदरक पेस्ट,1 या 2 बारीक कटी हुई री मिर्च ,3-4 टेबलस्पून तेल,
2 चुटकी हींग।

विधि: -मूंगदाल का चीला बनाने से तकरीबन 4 से 5 घंटे पहले बिना छिलके वाली मूंग की दाल को साफ पानी में भिगो लीजिए। भीगी हुई दाल में चुटकीभर हींग और थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्‍सी में पीस लें। इसे अलग कटोरे में निकाल लें और इसमें अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया और नमक मिला लें। थोड़ा सा पनीर कद्दुकस करके अलग रख लें।अब गैस पर तवा चढ़ाएं और 1 चम्‍मच तेल पूरे तवे पर फैला दें।दाल मिश्रण को तवे पर डालें और हल्‍के हाथों से इसे तवे पर फैला दें। -इसके चारों तरफ एक से दो बूंद तेल डाल देंगी तो यह तवे में चिपकेगा नहीं। जब यह ऊपर से सूखने लगे तो समझ लें कि यह सिक गया है और इसे पलट दें। अब इसे दूसरी तरफ से सिकने दें, साथ ही इस पर कद्दुकस किया हुआ पनीर फैला दें। इसके किनारे-किनारे गोलाई में हल्‍का सा तेल डाल दें और इसे सिकने दें। अब इसे डोसे की तरह मोड़ते हुए तवे से उतार लें। इसे चटनी या सॉस के साथ पेश करें।

नहला दहला

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Event Services