Tour & Travel

बसंत ऋतू में घूमने के लिए सबसे बेस्ट हैं ये बेहद खुबसूरत जगह

बसंत के मौसम में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप इन जगहों पर जा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। यह जगहें बसंत में घूमने के लिहाज से काफी अच्छी हैं और यहाँ जाकर आपको आनंद ही आनंद आएगा। आइए आपको बताते हैं इन जगहों के बारे में।


दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल- हिमालय की तलहटी में स्थित दार्जिलिंग एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। जी दरअसल दार्जिलिंग में घूमने के स्थानों में टाइगर हिल, बतासिया लूप, नाइटिंगेल पार्क, दार्जिलिंग रॉक गार्डन, दार्जिलिंग पीस पगोडा और चाय बागान शामिल हैं। आप सभी को बता दें कि यहाँ आप रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, शॉपिंग, रोपवे राइडिंग, कैंपिंग और स्थानीय व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं।

जीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश- यहाँ आप मेघना गुफा मंदिर, जीरो प्लूटो, तारिन फिश फार्म, टैली वैली और काइल पाखो की यात्रा करने का प्लान बना सकते हैं। जी हाँ और इसी के साथ आप यहां कैंपिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा यहां आप खूबसूरत फूलों और पक्षियों की चहकने का आनंद ले सकते हैं।

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर- गुलमर्ग पश्चिमी हिमालय में पीर पंजाल रेंज में स्थित है। आपको बता दें कि गुलमर्ग में घूमने के स्थानों में अलपाथर झील, गुलमर्ग गोल्फ कोर्स, चिल्ड्रन पार्क, निंगल नाला, खिलनमर्ग, गुलमर्ग गोंडोला, स्ट्रॉबेरी वैली और गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व शामिल हैं। यहाँ एडवेंचर एक्टिविटी के लिए आप गोल्फिंग, ट्रेकिंग, स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं।

अंडमान और नोकोबार द्वीप समूह- बंगाल की खाड़ी में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह स्थित है। यहाँ आप डिगलीपुर, सेल्युलर जेल, राधानगर बीच, रॉस आइलैंड, महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क, लक्ष्मणपुर बीच, समुद्रिका मरीन म्यूजियम और हैवलॉक आइलैंड घूमने का प्लान बना सकते हैं। इसी के साथ ये कयाकिंग, स्कूबा डाइविंग, सी वॉकिंग, स्नोर्केलिंग और सीप्लेन में यात्रा करने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

जयपुर- यह गुलाबी शहर है और यहाँ घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थानों में चोखी ढाणी, जयगढ़ किला, हवा महल, आमेर किला और महल, जयगढ़ किला, जंतर मंतर, नाहरगढ़ किला, जयपुर चिड़ियाघर, गलताजी मंदिर, सांभर झील , लक्ष्मी नारायण मंदिर और जयपुर शामिल हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services