Tour & Travel

नवंबर में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो भारत की ये जगह रहेंगी बेस्ट

नवंबर का महीना शुरु होने को है, गर्मियां खत्म हो रही हैं तो सर्दी ने अपनी दस्तक दे दी है। इस समय जहां हल्की सर्दी होती है तो वहीं हर तरफ हरियाली के साथ पेड़ की डालियों पर रंग-बिरंगे फूल-कलियां भी नजर आती है। इस समय न तो ज्यादा गर्मी होती है और न ही ज्यादा सर्दी ऐसे में नबंवर का महीना बहुत ही सुहाना होता है। इस समय दोस्तों और परिवार के साथ कहीं छुट्टियों में घूमने के लिए अच्छा समय रहता है। अगर आप अपना मूड फ्रेश करना चाहते हैं और घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपको कोई जगह समझ में नहीं आ रही है या फिर आप समय की कमी की वजह से लंबे समय के लिए ट्रिप पर नहीं जा सकते हैं तो भारत की ये जगह आपके लिए बेस्ट रहेंगी। ये जगह खूबसूरत तो हैं ही साथ ही आप तीन से चार दिन में अपनी छुट्टियां मनाकर वापस भी आ सकते हैं।



तारकरली, महाराष्ट्र 
तारकरली या तारकर्ली महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के मालवन तालुका, का एक गांव है। यहां के खूबसूरत समुद्र तट पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अन्य समुद्र तटों की तुलना में यहां का पानी बहुत ही साफ है, दिन में सूर्य की रोशनी में काफी गहराई तक इसका साफ पानी देखा जा सकता है। यहां पर पेड़ों की खूबसूरत श्रंखला और समुद्रतट पर बनी द्वीपीय झोंपड़ियां व जल नौकाएं आपकी ट्रीप को और भी शानदार बना देते हैं। अगर आप वाटर स्पोर्ट्स को शौकीन हैं तो यह जगह आपके लिए और भी अच्छी है। यहां पर आप कम पैसों में भी स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं। कुल मिलाकर आप यहां सुंदर समुद्रतट पर एक अच्छी छुट्टी बिता सकते हैं।

सुंदरवन, पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल के दक्षिण में बसा हुआ सुंदरवन डेल्टा क्षेत्र प्राकृतिक नजारों के हिसाब से खूबसूरत जगह है यहां पर सुंदरवन नेशनलपार्क अपने टाइगर्स के लिए जाना जाता है। इस जगह को बंगाल का गौरव माना जाता है अगर आपको घूमने का शौक है और एक रोमांचक ट्रिप पर जाना चाहते हैं या रोमांचक जगहों पर जाने के शौकिन हैं तो आपके एक बार यहां पर जरुर आना चाहिए। यहां पर आपको प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही रोमांच भरी जंगल सफारी, रिजॉर्ट सभी कुछ है, तो यहां पर आकर आप कम समय में शानदार छुट्टियां मना सकते हैं।

केरल, वायनाड
अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो केरल में आपके लिए बहुत सारी पर्यटन की जगह हैं। केरल के वायनाड में आपको खूबसूरत गुफाओं से लेकर, प्राकृतिक झरनें, मनोरम पहाड़ियां सभी कुछ देखने को मिलेगा। यहां को नजारे आपके मन को खुश कर देने वाले हैं। इसी के साथ आप यहां पर वाइल्ड लाइफ का मजा भी ले सकते हैं। वायनाड के उत्तरी इलाके में बना झरना यहां की बेहतरीन प्राकृतिक जगहों में से एक है। यहां पर आना आपके लिए एक अच्छा एक्सपीरियंस साबित हो सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services