Tour & Travel

छुट्टियों में सैर-सपाटा का मजा ही कुछ और है…डिसाइड करें डेस्टिनेशन

समर वेकेशन मतलब सैर-सपाटा, दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलना, और एक मज़ेदार हॉलिडे। छुट्टियों के बारे में सोचकर ही खुशी का ठिकाना नहीं रहता। ऐसे में अगर आपका कहीं घूमने का इरादा बन जाए तो फिर तो हो गई बल्ले-बल्ले। अब हम आपको बताते हैं यात्रा की तैयारी के लिए क्या-क्या करना होगा :—

डिसाइड करें डेस्टिनेशन

आपको सबसे पहले ये निश्चित करना है कि छुट्टियों में घूमने कहां जाना है। चाहे आप ओवरसीज़ जाना चाहते हैं या भारत-भ्रमण करना चाहते हैं, ट्रिप में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। डेस्टिनेशन की चॉइस कुछ बातों पर निर्भर करेगी-आपको पहाड़ पसंद हैं या बीच, शहर भाते हैं या कंट्रीसाइड रिज़ॉर्ट, भीड़ अच्छी लगती है या एकांत। साथ ही ये भी सोचिए कि आपका ट्रैवल बजट कितना है, आप सोलो हॉलिडे करेंगे, या फिर फ़ैमिली। फ़ैमिली में बच्चे साथ होंगे या बुज़ुर्ग माता-पिता, या दोनों। ट्रिप को यादगार बनाने के लिए डेस्टिनेशन का मौसम और ट्रैवल टाइम जानना भी ज़रूरी है

फ़्लाइट या ट्रेन बुकिंग

अब बारी आती है फ़्लाइट या ट्रेन टिकट बुकिंग की। दोनों ही हालात में पहले से बुकिंग करना सही रहेगा। लेट होने से फ़्लाइट की टिकट काफ़ी महंगी पड़ती है और ट्रेन में कन्फ़र्म टिकट मिलना मुश्क़िल रहता है। यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं तो डाइरेक्ट फ़्लाइट बुक करने से आपका ट्रैवल टाइम बचेगा।

कैसा हो अकोमोडेशन?

हॉलिडे का मोटा ख़र्च इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां ठहरेंगे। कंफ़र्टेबल होने के साथ वो घूमने की जगहों से बहुत दूर नहीं होना चाहिए। आजकल काफ़ी ऑनलाइन साइट्स होटलों की जानकारी देती हैं। कपल के लिए होटल अच्छे रहते हैं तो वहीं लंबे पारिवारिक हॉलिडे के लिए फ़र्निश्ड अपार्टमेंट लेना बेहतर है, जिसमें सबके लिए अलग बेडरूम, किचन, लॉन्ड्री की सुविधा हो। एयरबीएनबी जैसे रेंटल साइट्स भी आजकल चलन में है। विदेश में ही नहीं, हमारे अपने देश में भी रेंटल साइट्स द्वारा दूसरे राज्यों के लोगों के घर में रहकर उनका खाना और संस्कृति एंजॉय कर सकते हैं।

आइटनरी करें तैयार

हॉलिडे पर आप सारे दर्शनीय स्थल देख पाएं, ये थोड़ा मुश्क़िल रहता है इसलिए पहले से ही जो जगह आपको देखनी है, उनकी लिस्ट बना लें. इन्हें खोजने के लिए ऑनलाइन सर्च साइट्स पर मेजर टूरिस्ट अट्रैकशन्स ढूंढ़ें और अन्य यात्रियों के फ़ीडबैक के अनुसार अपनी लिस्ट बना लें। जहां आप ठहरेंगे, वहां से ऑनलाइन मैप्स पर इन जगहों की दूरी जांचना समय की बचत करेगा और आप पहले से ही घूमने की जगह और दिन तय कर सकेंगे।

डेस्टिनेशन की मशहूर जगह, ख़ास व्यंजन, प्रसिद्ध रेस्तरां, फ्री ज़ू या पार्क, एडवेंचर स्पोर्ट, आदि जानने के लिए आप ट्रैवल ब्लॉग, टूरिस्ट वेबसाइट, मित्र जो वहां जा चुके हैं, फ़ेसबुक, ट्विटर, लोनली प्लैनेट गाइड बुक्स का सहारा ले सकते हैं। साथ ही ये भी पता करें कि वहां घूमने का क्या तरीक़ा उत्तम रहेगा-टैक्सी, बस, या लोकल ट्रेन।

सामान की पैकिंग

सबसे बढ़िया रहता है लाइट ट्रैवल करना। ज़रूरत से अधिक सामान न पैक करें। कपड़े, जूते आदि मौसम के अनुसार रखें। ऐसे कपड़े रखें जो जल्दी गंदे न दिखें, मिक्स ऐंड मैच किए जा सकें और अधिक जगह न घेरें। हर इंसान का अलग बैग बनाएं और बच्चों को अपने बैग ख़ुद संभालने की ज़िम्मेदारी दें, ताकि उन्हें अभी से ट्रैवल प्लैन करना आ सके। बच्चों के लिए एक चेंज ऑफ़ ड्रेस ज़रूर हैंडी रखें। आवश्यक दवाइयां रखना न भूलें।

Related Articles

Back to top button
Event Services