Education

कॉपियों के मूल्यांकम की तैयारियां शुरू, ऑडियो-वीडियो से उप नियंत्रकों ने सीखी तरीका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा समाप्त होने के बाद कॉपियों के मूल्यांकन की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। उप नियंत्रकों को ऑडियो-वीडियो के माध्यम से मूल्यांकन का तरीका सिखने का प्रशिक्षण दिया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है।

पी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की कॉपियों के 18 मार्च से प्रस्तावित मूल्यांकन की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। बोर्ड के निर्देश पर क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा मंगलवार को गोरखपुर-बस्ती व देवीपाटन मंडल के 33 मूल्यांकन केंद्रों के उप नियंत्रकों (प्रधानाचार्य) के प्रशिक्षण के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें बोर्ड से जारी प्रशिक्षण माड्यूल व ऑडियो-वीडियो के जरिये उन्हें पूर्व में मूल्यांकन में मिली विसंगतियों की जानकारी देने के साथ मूल्यांकन के तरीके बताएं गए।

पहली बार बोर्ड ने क्षेत्रीय कार्यालयों को दी ये जिम्मेदारी

मूल्यांकन से पूर्व पहली बार बोर्ड ने प्रशिक्षण की जिम्मेदारी क्षेत्रीय कार्यालयों को सौंपी है। यहां से प्रशिक्षित होने के बाद उप नियंत्रक अपने-अपने केंद्रों पर उप प्रधान परीक्षकों व परीक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। बोर्ड ने मूल्यांकन के दौरान निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी भी क्षेत्रीय कार्यालय को सौंपी है ताकि वह छात्रहित में त्रुटिरहित मूल्यांकन निर्धारित अवधि में पूर्ण कराएं, जिससे परीक्षाफल समय से तैयार हो सके।

यूपी बोर्ड परीक्षा में साल्वर बैठाने वाले विद्यालयों की सूची तैयार

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा शुचितापूर्ण कराए जाने को लेकर यूपी बोर्ड ने परीक्षा शुरू होने के पहले से ही सख्त रुख अपनाया था। इसी कड़ी में जिन विद्यालयों से साल्वर (छद्म परीक्षार्थी) के परीक्षा फार्म भराए गए थे, उनकी मान्यता प्रत्याहरित करने के निर्देश यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने दिए थे। परीक्षा के दौरान विभिन्न परीक्षा केंद्रों से 133 साल्वर पकड़े गए। यूपी बोर्ड ने उन विद्यालयों की सूची तैयार करा ली है, जहां से इन साल्वरों के फार्म भरे गए थे, इन्हें जल्द ही नोटिस भेजकर जवाब मांगा जाएगा। उसके बाद मान्यता प्रत्याहरण की कार्यवाही की जाएगी।

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में नकल के प्रति बोर्ड की सख्ती को देख कई विद्यालयों ने सुनियोजित तरीके से फार्म भराकर परीक्षा में साल्वर बैठाए। हालांकि ये साल्वर परीक्षा केंद्रों पर सघन चेकिंग के दौरान पकड़ लिए गए। इनमें कई केंद्रों पर एक से ज्यादा साल्वर पकड़े गए। इस तरह विद्यालयों की संख्या साल्वरों की संख्या से कम है। बोर्ड सचिव ने यह चिह्नीकरण करा लिया है कि साल्वर किन विद्यालयों की ओर से बैठाए गए थे। ऐसे विद्यालयों को नोटिस भेजने की तैयारी कर ली गई है। जल्द ही नोटिस भेजकर निर्धारित अवधि में प्रधानाचार्य से जवाब मांगा जाएगा। बोर्ड सचिव ने कहा है कि नियमावली के अनुसार शुचितापूर्ण परीक्षा कराने की शासन एवं बोर्ड की मंशा के विपरीत कार्य करने पर विद्यालय की मान्यता प्रत्याहरित की जाएगी। इसी के अनुरूप विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित की गई है, ताकि भविष्य में बोर्ड परीक्षा में साल्वर बैठाने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाया जा सके।

Related Articles

Back to top button
Event Services