Delhi - NCREntertainment

ऑस्कर की 10 कैटेगिरीज के लिए शॉर्टलिस्ट जारी, मलयालम फिल्म ‘2018’ दौड़ से बाहर

नई दिल्ली। टोविनो थॉमस-स्टारर सर्वाइवल ड्रामा मलयालम फिल्म ‘2018 : एवरीवन इज ए हीरो’ ऑस्कर की दौड़ से बाहर हो गई है। यह बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म कैटेगिरी में भारत की ऑफिशियल एंट्री थी।

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने शुक्रवार को अपकमिंग 96वें ऑस्कर सेरेमनी के लिए 10 कैटेगिरीज में शॉर्टलिस्ट की घोषणा की, जहां मार्गोट रॉबी-स्टारर ‘बार्बी’ को सबसे ज्यादा मंजूरी मिली।

जूड एंथनी जोसेफ द्वारा निर्देशित ‘2018 – एवरीवन इज ए हीरो’ 2018 में केरल में हुई अभूतपूर्व बारिश और बाढ़ की सच्ची कहानी पर आधारित है।

इसे इसलिए चुना गया क्योंकि यह एक वैश्विक मुद्दे को संबोधित करती है और प्राकृतिक आपदा की भयावह वास्तविकताओं को दर्शाती है।

फिल्म में कुंचाको बोबन, आसिफ अली, विनीत श्रीनिवासन, नारायण और लाल भी हैं।

1997 की फिल्म ‘गुरु’, 2011 में थ्रिलर ड्रामा ‘अदामिन्ते माकन अबू’ और 2019 की बहुचर्चित फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ के बाद यह चौथी मलयालम फिल्म बन गई, जिसे ऑस्कर के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री के रूप में चुना गया था। हालांकि, इनमें से किसी भी फिल्म को नामांकन नहीं मिला।

कुल मिलाकर, ग्रेटा गेरविग की मेटा-कॉमेडी ‘बार्बी’ को साउंड, बिली इलिश (‘व्हाट आई वाज़ मेड फॉर?’), दुआ लीपा (‘डांस द नाइट’) और मार्क रॉनसन और एंड्रयू व्याट (‘आई एम जस्ट केन’) के तीन सबमिशन के लिए ओरिजनल सॉन्ग और बाद की जोड़ी के ओरिजनल स्कोर सहित पांच के साथ सबसे ज्यादा उल्लेख मिले।

‘बार्बी’ के लिए बड़ी कमी मेकअप और हेयरस्टाइल में थी। ‘बार्बी’ के अलावा, ‘द कलर पर्पल’ और ‘गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी वॉल्यूम 3’ सभी शॉर्टलिस्ट में जगह बनाने में असफल रहे। इसके बजाय, ब्रांच ने ए24 की एकसेंट्रिक ‘ब्यू इज अफ़्रेड’ और यूनिवर्सल पिक्चर्स की हॉरर समर फिल्म ‘द लास्ट वॉयेज ऑफ द डेमेटर’ का चयन किया।

म्यूजिक कैटेगिरी में डैनियल पेम्बर्टन (‘स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स’), लुडविग गोरानसन (‘ओपेनहाइमर’) और दिवंगत रॉबी रॉबर्टसन (‘किलर्स ऑफ द फ्लावर मून’) के कंपोजिशन शामिल हैं। थॉमस न्यूमैन (‘एलिमेंटल’) और जॉन विलियम्स (‘इंडियाना जोन्स एंड द डायल ऑफ डेस्टिनी’) सहित काफी संख्या में दिग्गज भी हैं।

वैरायटी के अनुसार, दमदार परफॉर्मेंस वाली अन्य फिल्मों में मार्टिन स्कोर्सेसे की ‘किलर्स ऑफ द फ्लावर मून’, ओरिजनल सॉन्ग सहित कुल मिलाकर चार उल्लेख और जेए बायोना की ‘सोसाइटी ऑफ द स्नो’ शामिल हैं, जो पिछले साल के आश्चर्यजनक रथ ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ के पथ का अनुकरण कर सकता है जिसने चार ऑस्कर जीते थे।

अंतरराष्ट्रीय फीचर रेस में रोमानिया के ‘डोंट एक्सपेक्ट टू मच फ्रॉम द एंड ऑफ द वर्ल्ड’ और चिली के ‘द सेटलर्स’ का नाम न लिए जाने के अलावा कोई चौंकाने वाली आलोचना देखने को नहीं मिली। यूके के ‘द ज़ोन ऑफ इंटरेस्ट’ और स्पेन के ‘सोसाइटी ऑफ द स्नो’ सहित सभी सामान्य बोर्ड पर हैं।

ऑस्कर नामांकन अवधि 11 जनवरी से 16 जनवरी तक चलेगी, 23 जनवरी को आधिकारिक नामांकित व्यक्तियों की घोषणा की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services