Food & Drinks

आप भी घर पर बनाएं ये खास केक,जरुर आजमाए ये आसान सी रेसिपी

यदि आप घर पर केक बेक करने के शौकीन हैं तो इस बार कोकोनट केक (coconut cake) अपनी सूची में सम्मिलित कर सकते हैं। ये नारियल (coconut) प्रेमियों के लिए एक अच्छी रेसिपी है। इसे बनाने के लिए आपको दूध, चीनी तथा कोको पाउडर जैसी सामग्री की आश्यकता होगी। आप बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, सूखी टूटी-फ्रूटी, चोको चिप्स आदि जैसी सामग्री भी इसमें सम्मिलित कर सकते हैं। केक को हेल्दी बनाने के लिए आप सफेद चीनी की बजाय गुड़ पाउडर या अपनी पसंद का कोई भी स्वीटनर उपयोग कर सकते हैं। आप इस नारियल केक को कई विशेष मौके पर बना सकते हैं। अपने मित्रों एवं प्रियजनों के साथ इसका आनंद लें। जानिए इसकी रेसिपी।।।

नारियल केक की सामग्री:-
सूजी – 1 कप
दूध – 1 कप
बिना चीनी का कोको पाउडर – 1/4 कप
बेकिंग पाउडर – 1 छोटा चम्मच
सूखा नारियल – 6 बड़े चम्मच
आवश्यकता अनुसार व्हीप्ड क्रीम
पिसी चीनी – 1/2 कप
अनसाल्टेड मक्खन – 1/4 कप
वनीला एसेंस – 1 छोटा चम्मच
बेकिंग सोडा – 1/2 छोटा चम्मच
नमक – 1 चुटकी

नारियल केक बनाने की विधि:-


स्टेप:- 1 सूखी सामग्री मिलाएं
सूजी को 1 मिनट के लिए मिक्सर में पीस लें, जब तक कि सूजी का आटा न बन जाए। इसे बाउल में निकाल लीजिए तथा इसमें कोको पाउडर एवं नमक डाल दीजिए।

स्टेप:- 2 दूध को अन्य सामग्री के साथ मिक्स करें:-
एक बर्तन में दूध, मक्खन, चीनी एवं वैनिला एसेंस डालकर मध्य आंच पर तब तक रखें जब तक चीनी पूर्ण रूप से घुल न जाए। मिश्रण को उबाले नहीं।

स्टेप:- 3 एक बैटर बनाएं
इस गर्म मिश्रण को सूखी सामग्री में आहिस्ता-आहिस्ता डालें तथा अच्छी प्रकार मिलाने तक मिलाते रहें। बैटर को ढककर 15 मिनट के लिए रख दीजिए। इस बीच ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर 15 मिनट के लिए प्री-हीट करें। अपने बेकिंग टिन पर मैदा लगाएं। केक के घोल में बेकिंग पाउडर तथा बेकिंग सोडा डालें तथा अच्छी प्रकार मिक्स करें, बैटर को ओवर मिक्स न करें।

स्टेप:- 4 केक को बेक करें
इस केक बैटर को बेकिंग टिन में डालें तथा 180 डिग्री सेल्सियस पर 25-30 मिनट के लिए बेक करें।

स्टेप:- 5 सूखे नारियल को भूनें
एक पैन में सूखे नारियल को मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक भूनें। एक प्लेट में निकाल लें तथा थोड़ा ठंडा होने दें। इसे 2 बड़े चम्मच पिसी चीनी के साथ मिक्स करें।

स्टेप:- 6 गार्निश करें और सर्व करें
बेक किए हुए केक पर थोडा व्हीप्ड क्रीम फैलाएं तथा इसे नारियल के मिश्रण से ग्रार्निश करें। टुकड़ों में काट लें तथा परोसें।

Related Articles

Back to top button
Event Services