Health

आइये जानते है खरबूजा खाने के अनोखे कई फायदे

इस समय मौसम में परिवर्तन होने की वजह से शरीर का ध्यान रखना भी बहुत आवश्यक है। इस मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखना जरुरी है। इसलिए मौसमी फलों तथा सब्जियों का सेवन करना चाहिए। फल ना सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता करता है। वैसे तो सभी फल शरीर के लिए लाभदायक होते हैं, किन्तु गर्मी के मौसम में खरबूजा सेहत के लिहाज से भी बेहद लाभदायक साबित होता है। यह गर्मी के मौसम में सरलता से मिल जाने वाला फल है। खरबूजा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। 

खरबूजे में फोलिक एसिड पाया जाता है। ये खून के थक्के को बनने से रोकता है। वॉटर रिटेंशन को कम करता है। जब बॉडी के अंगों में पानी जमा हो जाता है तो इससे हाथ, पैर, चेहरे तथा पेट की मांसपेशियों में सूजन आ जाती हैं। खरबूजे का सेवन पीरियड्स में मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में सहायता करता है तथा दर्द में राहत देता है। गर्मी के सीजन में बढ़ते तापमान तथा हीट स्ट्रोक से पेट बिगाड़ सकता है। इस सीजन में अधिक तला-भुना भोजन करने से कब्ज तथा पेट से संबंधित कई अन्य दिक्कतें हो सकती हैं। खरबूजे में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसका सेवन करने से कब्ज की दिक्कत नहीं होती तथा पेट भी भरा रहता है।

खरबूजा विटामिन सी से भरपूर होता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है। खरबूजा खाने से बॉडी स्वस्थ रहती है तथा वायरस और बैक्टीरियल इंफेक्शन के संकट से दूर रहता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो शख्स को शीघ्र ही बूढ़ा नहीं होने देते। खरबूजे का सेवन पेट के अल्सर को रोकता है। खरबूजे में विटामिन ए बीटा-कैरोटीन के रूप में उपस्थित होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायता करता है तथा मोतियाबिंद के खतरे को कम कर देता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services