Health

सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है पनीर चाय, जानिए आसान नुस्खा

“पनीर चाय” एक दूसरे के बगल में खोजने के लिए शब्दों की एक असामान्य जोड़ी की तरह लगता है। लेकिन यह अनोखा पेय अपने अजीब नाम की अवहेलना करते हुए दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। यह नमकीन, चटपटा, कड़वा और मीठा के अपने अपरंपरागत स्वाद कॉम्बो के लिए धन्यवाद है।

पनीर चाय के स्वास्थ्य लाभ:- 
पनीर पाउडर और रिफाइंड चीनी कुछ पनीर चाय संस्करणों को अस्वस्थ बना सकते हैं। उस ने कहा, पेय के अभी भी इसके लाभ हैं, मुख्यतः इसके चाय घटक के कारण। चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ग्रीन टी, विशेष रूप से, कैटेचिन, यौगिकों से भरपूर होती है जो आपकी कोशिकाओं को क्षति और सूजन से बचाने में मदद करती है। इसके एंटीऑक्सिडेंट के कारण, चाय को कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चला है कि नियमित चाय पीने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। नियमित चाय पीने से स्वस्थ चयापचय और वजन प्रबंधन में भी मदद मिलती है।

पनीर चाय कैसे बनाएं:-

सामग्री:-
2 गिलास पीसा ग्रीन टी, ठंड
आधा कप भारी क्रीम
आधा कप दूध
आधा-आधा कप
2 चम्मच नारियल चीनी
2 चम्मच काजू या बादाम क्रीम पनीर
आधा चम्मच नमक
ग्रीन टी पाउडर (वैकल्पिक)

इस तरह बनाएं:-
एक बाउल में दूध, आधा-आधा और क्रीम चीज़ डालें। चिकना होने तक फेंटें।
नमक डालें, फिर नारियल चीनी डालें। 
एक चिकनी, मलाईदार और मोटी स्थिरता के लिए भारी क्रीम व्हिस्क फिर से डालें।
एक बड़े चम्मच का उपयोग करके, अपनी ग्रीन टी में क्रीम चीज़ के मिश्रण की गुड़िया डालें।
यदि आप चाहें तो क्रीम चीज़ ग्लब्स पर ग्रीन टी पाउडर छिड़कें। सेवा कर।

यह सुनने में जितना अजीब लगता है, पनीर की चाय आपके सामान्य कप चाय का आनंद लेने का एक अनूठा तरीका प्रदान करती है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा है, स्वस्थ चयापचय का समर्थन करता है और वजन प्रबंधन में भी सहायता करता है। केवल पनीर चाय की एक सर्विंग में कैलोरी, वसा और चीनी की मात्रा का ध्यान रखें या एक स्वस्थ पेय के लिए सामग्री को बदलें।

Related Articles

Back to top button
Event Services