Page 3

ब्रेक -अप होना बड़ी बात नहीं, लेकिन दिमाग पर हावी होना खतरनाक…

रिश्तों में जब दरार आने लगे तब उनका अंत ब्रेकअप के साथ होना स्वभाविक बात है। ब्रेकअप के पीछे कई कारण हो सकते हैं। बहरहाल ब्रेकअप भले ही किसी कारणवश क्यों न हुआ हो सबसे बड़ी चुनौती होती है बेक्रअप के बाद क्या करें? यह एक सवाल है जो ब्रेकअप होने के बाद हर किसी के मन में कभी न कभी जरूर आता है। दरअसल जब आप किसी से प्यार करते हैं और उसके साथ समय व्यतीत करते हैं। तब आपको ऐसा महसूस होने लगता है जैसे आपको दुनिया की हर एक ख़ुशी मिल गयी हो। लेकिन जब आपका अपने पार्टनर से ब्रेकअप होता है तब आपको ऐसा लगता है जैसे कोई बड़ा दुःख का पहाड़ आपके ऊपर आ गिरा और सब कुछ खत्म हो गया हो। ऐसी स्थिति आने पर मन में सबसे पहले मन में सवाल आता है कि बेक्रअप के बाद क्या करें ?

get over with breakup,break up tips,mates and me,relationship tips

बेक्रअप के बारे में सोचना बंद करें

बेक्रअप होने के बाद लोग अक्सर पुरानी बातों और साथ बिताए गए समय के हसीन लम्हों के बारे में सोच-सोच कर इमोसनल होने लगते है। ऐसे में वह बार- बार पुरानी यादों को याद कर ब्रेकअप के कारणों के बारे में सोचते हैं। लगातार लम्बे समय तक एक ही बात को सोचने से आपके दिल और दिमाग के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने लगता है। साथ ही कई बार व्यक्ति अवसाद ग्रस्त हो जाता है या फिर नकारात्मक सोच का शिकार हो जाता है। इसलिए सबसे पहले पुरानी बातों
के बारे में सोचना बंद करें और आगे बड़े।

नकारात्मक सोच को न होने दे खुद पर हावी

अक्सर ब्रेकअप होने के बाद लोग नकारात्मक सोच के शिकार होने लगते हैं। कुछ लोगों तो बस इसी सोच में डूबे रहते हैं कि आखिर उनमें ऐसी कौन सी कमी होगी जिसके चलते उनका ब्रेकअप हुआ होगा। इस प्रकार की सोच नकारात्मकता को बढ़ावा देती है और धीरे-धीरे व्यक्ति हीन भावना का शिकार होने लगता है। इसलिए ब्रेकअप होने के बाद खुद की कमियाँ निकालने और खुद को दोष देने के बजाय अपनी खूबियों को पहचाने और आगे बढ़ने की कोशिश करें। हो सकता है
भविष्य में आपको कोई और अच्छा साथी मिल जाए।

get over with breakup,break up tips,mates and me,relationship tips

फिर से पैचप होने की उम्मीद न रखें
ब्रेकअप होने के बाद कभी भी फिर से पैचप होने की उम्मीद न रखें। ऐसा करना मतलब अपने आपको धोखे में रखना। ब्रेकअप के बाद आपको इस बात को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए कि आपके रिलेशन में सबकुछ खत्म हो चूका है और इसका पूरी तरह अंत हो गया है।

खुद को संभालने की कोशिश करें

ब्रेकअप होने के बाद सबसे जरूरी है कि पुरानी सभी बातों को भूलकर आगे बड़े और खुद को संभालने की कोशिश करें। हालाँकि शुरुआत में यह करना आसान नहीं होता लेकिन समय के साथ सब कुछ अपने आप सही होते जाता है। खुद को संभालने के लिए अपनी सोच को पोजेटिव रखें, इंटरनेट इस्तेमाल करें, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं।

दोस्तों से बढ़ाएं मेल जोल
अक्सर लोग ब्रेकअप होने के बाद चिड़चिड़े होने लगते हैं, नेगेटिवटी उन्हें चारों और से आ घेरती है। ऐसे में व्यक्ति किसी से बातें करने के बजाय खुद को अकेला रखने की कोशिश करने लगता है। नतीजा यह होता है कि वह अवसाद ग्रस्त हो जाता है। इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए ब्रेकअप होने के बाद अकेला रहने के बजाय अपना अधिकांश समय दोस्तों के साथ बिताएं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button