National

यहां चलता है सांपों का सिक्का, जाने वाला कभी वापस नहीं आता जिंदा !

यहां चलता है सांपों का सिक्का, जाने वाला कभी वापस नहीं आता जिंदा !

ये पृथ्वी रोमांच, रहस्य और अजूबों से भरी हुई हैं। यहां कई ऐसी जगहें हैं, जहां प्रकृति की खूबसूरती देखने को मिलती है, तो कई ऐसी जगहें भी हैं जो जोखिमों से भरी हुई हैं।

क्या आपने कभी ऐसी जगह के बारे में सुना है, जहां इंसानों का नहीं बल्कि सांपों का राज चलता है। अगर नहीं, तो आज जान इस जगह के बारे में जान लीजिए।

जिंदा वापस नहीं लौट सकता इंसान-

इस जगह पर इतने सांप रहते हैं। यहां इतने सांप है कि अगर कोई इंसान गलती से भी वहां चला जाए, तो उसके जिंदा वापस आने की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

दुनिया में एक आईलैंड है इल्हा दा क्यूइमादा ग्रांडे जिसे सांपों के आइलैंड के नाम से जाना जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यहां पर दुनिया के सबसे ज्‍यादा सांप रहते हैं।

यहां सांपों की इतनी संख्या है कि वहां किसी इंसान का रहना तो दूर जाने तक की मनाही है। ये चेतावनी ब्राजील सरकार की तरफ से जारी की गई है।

इस आइलैंड पर अलग-अलग प्रजाति के 4000 से भी ज्यादा सांप हैं। इस आइलैंड पर केवल सांप से जुड़े विशेषज्ञों को ही शोध के लिए जाने की अनुमति है।

हालांकि, वो भी केवल तटीय इलाके में ही शोध करके लौट आते हैं। आइलैंड के ज्यादा अंदर जाने की हिम्मत उनकी भी नहीं होती

डसते ही हो जाती है मौत !

ये सांप इतने जहरीले है कि इंसान की डसते ही मौत हो जाती है और शरीर काला पड़ जाता है। यहां वाइपर प्रजाति के भी सांप मिलते हैं। इस प्रजाति के सांपों उड़ भी सकते है। कहते हैं कि इन सांपों का जहर इतना खतरनाक होता है कि इंसान का मांस तक गला देता है।

हालांकि चोरी-छुपे कुछ शिकारी भी इस आइलैंड पर जाकर अवैध रूप से सांपों को पकड़ते हैं और उन्हें बेच देते हैं। यहां मिलने वाले गोल्डेन लांसहेड वाइपर की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 18 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें: यहां बिना कपड़ों के शादी के लिए नाचती हैं कुंवारी लड़कियां, हर साल राजा चुनता है अपनी मनपसंद लड़की…

यह भी पढ़ें: इस रेस्टोरेंट में कपड़े पहनना सख्त मना है, नंगे बदन ही मिलती है एंट्री !

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button