EducationNationalSports / FitnessTrending

कोरोना के मरीज़ और बेड ना होने के बीच कैसे रखें ध्यान

कोरोना की महामारी अपना भयानक रूप दिन प्रतिदीन ले रही है। भारत में कोरोना मरीज़ की संख्या भी तेज़ी से बढ़ती जा रही है, जिसके चलते अब हॉस्पिटल में बेड भी कम पड़ते जा रहे है।

इंटरनेट के माध्यम से इम्मुनिटी को कैसे बढ़ाए व कैसे कोरोना से बचे इसपर तो काफी वीडियोज़ व टिप्स वायरल हौ चुकी है। आज कोरोना पेशेंट को कैसे बचाए और घर पर खयाल रखें, इसपर चर्चा करते हुए वीडियो बहुत तेज़ी से वायरल हौ रही है।

इस वीडियो में हैदराबाद के डाॅ सन्जीव कुमार लोगों को बता रहे हैं की अगर उनके घर में कोई कोविड 19 पॉजिटिव है और हॉस्पिटल में बैड नहीं मिल पा रहे हैं तो इस स्थिति में आम आदमी उनका खयाल कैसे रखे। डाॅ कुमार ने इस वीडियो में बहुत ही साफ, सरलता व डेमो देते हुए समझाया है की किस प्रकार एक कोरोना पॉजिटिव पेशेंट की देख भाल करनी है और किन किन चीज़ों का खास खयाल रखना है।

कोरोना पॉजिटिव मरीज़ की पहचान केसे करें

ओक्सीमीटर लगकर उसका अध्यन करें और देखें यदि सैचुरेशन पॉइंट 100 से निचे जा रहा है या नही। यदि पॉइंट 100या उस्से ऊपर है तो संदिग्ध पॉजिटिव नहीं है, किन्तु अगर 100 से निचे सैचुरेशन पॉइंट है तो संदिग्ध कोरोना पॉजिटिव है।

डाॅ सन्जीव कुमार की बताई पूरी टिप्स और जानकारी के लिये निचे दीये गये लीनक पे क्लिक करें:

Home ICU Tips For Covid-19 Patients

Is it possible to care for a Covid-19 patient at home? Hyderabad's Dr. Sanjeev Kumar has the answer.

Gepostet von Brut India am Mittwoch, 15. Juli 2020

सरकार, डॉक्टरों और पुलिस कर्मियों के निरंतर प्रयास के बाद भी, COVID 19 की यह महामारी इस वक़्त जिस स्टेज पे है उसे सम्भालना भी मुश्किल होता जा रहा है। भारत में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 970745 हौ गयी है जिसमें मरने वालों की संख्या 24936 है।

Video Credits: Brut India

Reporter: Isha Rastogi

Tags

Related Articles

Close