GovernmentPoliticsUttar Pradesh

सातवें चरण में 14 मई नामांकन की अंतिम तिथि, 01 जून को होगा मतदान

दिनांक 13 मई, 2024

लखनऊ। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च, 2024 को लोकसभा निर्वाचन की तिथियों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, भयमुक्त, प्रलोभनमुक्त, समावेशी व सुरक्षित मतदान कराने की प्रक्रिया संचालित है। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के सातवें चरण में 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा 403-दुद्धी (अ0ज0जा0) विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए 07 मई, 2024 को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही इन निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया चल रही है। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अब तक कुल 183 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। 13 मई को 71 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इसके पूर्व 112 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। वहीं 403-दुद्धी (अ0ज0जा0) विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इसके पूर्व 01 प्रत्याशी ने नामांकन किया। नामांकन के आखिरी दिन भी पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 03 बजे के मध्य नामांकन किये जा सकेंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में 13 मई को सातवें चरण की 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 71 प्रत्याशियों ने तथा दुद्धी विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें :-

63-महराजगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अभय समाज पार्टी से बृजेश ने नामांकन किया।
64-गोरखपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 04 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा पार्टी से जितेन्द्र, भारतीय सर्वजन पार्टी से श्रवण, निर्दलीय प्रत्याशियों में अशोक, सुधांशु हैं।
65-कुशीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 05 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें बहुजन समाज पार्टी से शुभनारायण चौहान, निर्दलीय प्रत्याशियों में श्याम बिहारी, उमेश, वेद प्रकाश, शिव कुमार हैं।
66-देवरिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 08 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें शानेहिन्द फोरम से शैलेन्द्र, बहुजन मुक्ति पार्टी से मणि यादव, सुभाषवादी भारतीय समाजवादी पार्टी (सुभाष पार्टी) से विजय जुआठा, राष्ट्रीय भागीदारी पार्टी से पारसनाथ, मॉडरेट पार्टी से राजू चौहान, बहुजन समाज पार्टी से संदेश, अखिल भारतीय हिन्दू महासभा से अशोक कुमार श्रीवास्तव, निर्दलीय प्रत्याशी में घनश्याम हैं।
67-बांसगांव (अ0जा0) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 02 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें बहुजन समाज पार्टी से रामसमुझ, निर्दलीय प्रत्याशी में श्रवण कुमार निराला हैं।
70-घोसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 08 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें अखिल भारतीय हमारा समाज पार्टी से रोली, राष्ट्रीय जनतांत्रिक भारत विकास पार्टी से बीरेन्द्रनाथ राम, समझदार पार्टी से सतीश चन्द्र, लोकजन समाज पार्टी से हसरतुल्लाह, भारतीय सबका दल से ईश्वर दयाल, राष्ट्र उदय पार्टी से पंकज मौर्या, सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी से रामवचन, निर्दलीय प्रत्याशी में बद्रीनाथ हैं।
71-सलेमपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 02 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें निर्दलीय प्रत्याशियों में अमरेश ठाकुर, सद्दाम हुसैन हैं।
72-बलिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 06 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक से डॉ0 अवधेश कुमार चौधरी, राष्ट्रीय उदय पार्टी से राजकुमार राजभर, राष्ट्रीय जननायक पार्टी से कैप्टन वैभव सिंह, सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी से रविकांत सिंह, बहुजन मुक्ति पार्टी से अवधेश वर्मा, निर्दलीय प्रत्याशी में अशोक कुमार गुप्ता हैं।
75-गाजीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 06 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें समाजवादी पार्टी से अफजाल अंसारी, इस्लाम पार्टी हिन्द से मो0 साद आदिल, युग तुलसी पार्टी से आदित्य श्रीवास्तव, निर्दलीय प्रत्याशियों में ज्ञानचन्द्र, नुसरफ अंसारी, सुनील हैं।
76-चन्दौली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 08 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें जयहिन्द नेशनल पार्टी से संजय कुमार सिन्हा, इंडियन नेशनल समाज पार्टी से पद्मा किन्नर, युग तुलसी पार्टी से शेर सिंह, प्रगतिशील मानव समाज पार्टी से उर्मिला, लोकतांत्रिक जनवादी पार्टी से मुरलीधर श्रीवास्तव, निर्दलीय प्रत्याशियों में मृत्युंजय, गोपाल, रविशंकर हैं।
77-वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 07 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें युग तुलसी पार्टी से कोलिशेट्टी शिवकुमार, निर्दलीय प्रत्याशियों में सोनिया जैन, विकास कुमार सिंह, सचिन कुमार सोनकर, नीरज सिंह, अमित कुमार सिंह, शिवम सिंह हैं।
79-मिर्जापुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 10 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें जनभागीदारी पार्टी से राधिका सिंह, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) से अखिलेश, गण सुरक्षा पार्टी से पार्वती, अपना दल (सोनेलाल) से अनुप्रिया सिंह पटेल, समाजवादी पार्टी से रमेश चन्द्र, भारत माता पार्टी से राम सागर, निर्दलीय प्रत्याशियों में जगदीश, अनिल कुमार सिंह पटेल, जयशंकर, राजेश हैं।
80-राबर्ट्सगंज (अ0जा0) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 04 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें इंडियन नेशनल समाज पार्टी से सूरज प्रकाश, राष्ट्रीय समानता दल से अरविन्द कुमार भारती, जन जनवादी पार्टी से बचाऊ लाल, समाजवादी पार्टी से छोटेलाल हैं।

इसके अतिरिक्त सोनभद्र जनपद की दुद्धी (अ0ज0जा0) विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें बहुजन समाज पार्टी से रवि सिंह, समाजवादी पार्टी से विजय सिंह, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से दिनेश कुमार हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के सातवें चरण की 13 लोकसभा सीटों तथा 403-दुद्धी (अ0ज0जा0) विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 14 मई निर्धारित है। नामांकन पत्रों की जांच 15 मई को की जायेगी। 17 मई नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। इसके उपरान्त इन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची अन्तिम हो जायेगी। सातवें चरण का मतदान 01 जून को सम्पन्न होगा। उत्तर प्रदेश के सभी निर्वाचन क्षेत्रों की 04 जून, 2024 को मतगणना की जायेगी।

नामांकन के दौरान सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गयी है। सम्पूर्ण नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करायी जा रही है। सातवें चरण की 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले 11 जिलों के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा सुरक्षा हेतु तैनात पुलिस अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिये गये है।    

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 25,000 रुपये तथा अनु0जाति/अनु0जनजाति के प्रत्याशी को 12,500 रुपये जमानत धनराशि जमा करनी होगी। विधानसभा उप चुनाव के लिए सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 10,000 रुपये तथा अनु0जाति/अनु0जनजाति के प्रत्याशी को 5000 रुपये जमानत धनराशि जमा करनी होगी। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय/राज्यीय दलों के प्रत्याशियों को निर्वाचन क्षेत्र का एक निर्वाचक प्रस्तावक के रूप में तथा रजिस्ट्रीकृत अमान्यता प्राप्त राजनीतिक दल एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को 10 प्रस्तावक की आवश्यकता होगी।

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्येक प्रत्याशी के लिए व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख रुपये तथा विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्येक प्रत्याशी के लिए व्यय की अधिकतम सीमा 40 लाख रुपये निर्धारित है। नामांकन के समय रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर अधिकतम 03 वाहन तथा प्रत्याशी सहित अधिकतम 05 व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होगी। राजनीतिक दलों द्वारा खड़े किये गये उम्मीदवारों को फार्म-ए तथा फार्म-बी नामांकन की अंतिम तिथि 14 मई, 2024 को अपराह््न 03 बजे तक दाखिल करना होगा।
———–  

Related Articles

Back to top button