Life Style

सुबह के इन पेय पदार्थों के सेवन से मेटाबॉलिज़्म को रखें दुरुस्त

सुबह के पेय हमारे शरीर के मेटाबॉलिज़्म को दुरुस्त रखते हैं और पेट साफ़ करने की प्रक्रिया में महत्तवपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दिन की शुरुआत एक या दो लीटर पानी पीकर करने पर शरीर के मेटाबॉलिक वेस्ट साफ़ होते हैं और बदले में हमें एक साफ़-सुथरी काया मिलती है। पानी के अलावा भी कई ऐसे पेय हैं, जो पुरुष और महिला, दोनों को ही एक स्वस्थ और साफ़ त्वचा पाने में सहायक होते हैं। ऐसे पेय पदार्थों की जानकारी हमने आपसे साझा की है, जिनसे दिन की शुरुआत कर सकते हैं।



वॉटर थेरैपी

सही मात्रा में पानी पीने के अद्भुत परिणाम देखने को मिलते हैं। हमारे शरीर के तरल पदार्थों में 75 प्रतिशत पानी होता है और पानी ऐसी कई ज़िम्मेदारियां निभाता है, जिससे त्वचा साफ़ और स्वस्थ रहती है। दूसरी ओर पानी हमें डीहाइड्रेशन से भी बचाता है, जिसकी वजह से त्वचा रूखी नहीं होती है।

रोज़ाना कम से कम 4.5 से लेकर 5.5 लीटर पानी पीने से आपके शरीर में मिनरल्स और ऑक्सीजन कैरियर को बढ़ावा मिलता है। इससे शरीर में जमा टॉक्सिन भी बाहर निकल जाते हैं, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है, साथ ही यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को भी संतुलित रखता है, जिससे मुंहासों से निजात पाने में मदद मिलती है।

हनी ऐंड लेमन वॉटर

एक ग्लास पानी में दो से तीन टेबलस्पून शहद, एक टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं। सुबह की पहली ख़ुराक के रूप इसे पिएं। यह एक इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्य करता है और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-एजिंग कॉम्पोनेंट्स भी पैदा करता है। इससे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में मदद मिलती है। यह वज़न घटाने में भी कारगर है। शहद में ऐंटी-एजिंग पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़्ड रखते हैं और नींबू में विटामिन सी होता है, जो नए सेल्स और स्किन के कायाकल्प में मदद करता है।

फ्रूट जूस

फल विटामिन्स और माइक्रोन्यूट्रिएन्ट्स से भरपूर होते हैं। गाजर, चुकंदर, अनार जैसे फल और शकरकंद जैसी सब्ज़ियां मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होती हैं जो एक्ने से छुटकारा दिलाकर हमें एक स्वस्थ और साफ़ त्वचा पाने में मदद करती हैं। गाजर और चुकंदर में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है, जो एक्ने, रिंकल्स और पिग्मेंटेशन को रोककर त्वचा को स्वस्थ बनाता है। चुकंदर का रस ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है। टमाटर और खीरे का सलाद भी एक्ने से छुटकारा दिलाता है, अगर आप रोज़ाना इन्हें अपनी डाइट में शामिल करते हैं तब।

ग्रीन टी

यदि आप चाय प्रेमी हैं तो अपनी डाइट में ग्रीन टी या लेमन टी ज़रूर शामिल करें। इससे एक्ने से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को हेल्दी बनाए रखते हैं और नैचुरल ग्लो प्रदान करते हैं।

हल्दी वाला दूध

हल्दी एक पारंपरिक और आयुर्वेदिक औषधि है, जो ऐंटी-बायोटिक और ऐंटी-वायरल एजेंट के रूप में काम करती है। यह ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से समृद्ध होती है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमी कर देते हैं। रोज़ सुबह दूध या गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से त्वचा स्वस्थ रहती है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services