Life Style

बढ़ती उम्र के साथ होता है मुंहासे बढ़ने का खतरा, इन चीजों के इस्तेमाल से करे दूर

चिलचिलाती गर्मी के समय में सनबर्न को ठीक करने और बंद त्वचा को साफ करने के लिए आवश्यक माना जाता है, यह लकड़ी का घटक आयुर्वेदिक दुनिया में सबसे अधिक मांग वाला है। चंदन या चंदन हर समय एक प्रभावी एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है जो शांत, पोषण, पिंपल्स की उपस्थिति को रोकने में मदद करता है, यहां तक ​​कि त्वचा की टोन को भी बाहर करता है, झुर्रियों को चिकना करता है, और स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा को सभी गंदगी से साफ करता है। आप घर के बने फेस मास्क के माध्यम से इसके लाभों का आसानी से लाभ उठा सकते हैं जिसमें चंदन का तेल या पेस्ट शामिल है।

डार्क सर्कल्स, पिगमेंटेशन, मुंहासे, फाइन लाइन्स जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं अपरिहार्य हैं और उनसे निपटना काफी कठिन है। लेकिन मुट्ठी भर आसानी से स्रोत-योग्य तत्वों और घर के बने मास्क के साथ, यह आपकी त्वचा को नियमित रूप से लगाने वाली किसी भी चीज़ को दूर कर सकता है।

स्किन क्लींजर

सामग्री:

3 बड़े चम्मच चंदन पाउडर

2 बड़े चम्मच दूध

प्रक्रिया:

दो सामग्रियों को मिलाएं। इस चंदन के पेस्ट से अपने चेहरे और गर्दन को धीरे से साफ करें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

मुँहासे-विरोधी मुखौटा:

सामग्री:

2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर

1/2 टेबल स्पून हल्दी

1/2 एलोवेरा जेल

 प्रक्रिया:

इन प्राकृतिक सामग्रियों के साथ एक पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रखें और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

एंटी-एजिंग मास्क

सामग्री:

3 बड़े चम्मच चंदन पाउडर

2 बड़े चम्मच संतरे का रस

1/2 प्राकृतिक नारियल तेल

प्रक्रिया:

उम्र बढ़ने के लक्षणों से लड़ने में मदद के लिए इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें और 20 मिनट बाद साफ कर लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services