Food & DrinksLife Style

सीने में जलन या हार्ट बर्न की समस्या से है परेशान, तो जानें इसके 5 उपाय..

सीने में जलन होना कुछ ऐसे आम लक्षण हैं, जिनका सामना लोग आए दिन करते हैं। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को बार-बार या लगातार सीने में जलन या हार्ट बर्न का सामना करते हैं तो यह किसी अंतर्निहित मेडिकल कंडीशन का संकेत हो सकता है जैसे गर्ड। इसे एसिड रिफलक्स भी कहा जाता है। लोग इसे आम समस्या समझकर इससे छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय आजमाते हैं, लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आपको घरेलू नुस्खों की नहीं बल्कि सही देखभाल और गाइडेंस की जरूरत होती है। ऐसे में आपको सीने में जलन होने पर हमेशा डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

हालांकि डॉक्टर के सुझाए उपचार के साथ, हार्टबर्न से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक उपाय और जीवनशैली बदलाव भी फॉलो कर सकते हैं। अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरालक्ष्मी यनामंद्र ने हार्ट बर्न के लिए 5 आयुर्वेदिक उपाय  बताए हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इन्हें कैसे फॉलो करें।

हार्ट बर्न के लिए आयुर्वेदिक उपाय-

1. भूख लगने पर खाना खाएं

डॉ. वरालक्ष्मी भूख लगने पर भोजन करना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। बहुत से लोग भूख लगने पर भी खाना नहीं खाते हैं, इससे सीने में जलन की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए आपको जब भूख लगती है तो भोजन जरूर करना चाहिए।

2. फास्टिंग से बचें

फास्टिंग करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है, जो आपके सीने में जलन को अधिक बदतर बना सकती है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि भले ही हल्का खाएं, लेकिन समय-समय पर कुछ खाएं जरूर। बिना भोजन वाले फास्टिंग की सलाह नहीं दी जाती है।

3. घी का सेवन करें

घी ब्यूटिरिक एसिड से भरपूर होता है, साथ ही इसमें पित्त दोष को संतुलित रखने वाले गुण होते हैं। कोशिश करें कि गर्म भोजन, सब्जी, करी या दाल के ऊपर 1 चम्मच घी जरूर डालकर खाएं। इससे सीने में जलन से बहुत राहत मिलेगी।

4. कुछ फूड्स से करें सख्त परहेज

तीखा, अधिक मसालेदार भोजन पेट में गैस को ट्रिगर करते हैं और आपके लक्षणों को बदतर बना सकते हैं। इसके अलावा खट्टे फूड्स जैसे की नींबू, आंवला आदि का सेवन करने से भी सीने में जलन की समस्या बढ़ सकती है और गले में भी जलन हो सकती है।

5. कुछ नुस्खे आजमाएं

धनिया के पानी में मिश्री डालकर पीने से बहुत लाभ मिल सकता है। क्योंकि यह प्रकृति में ठंडा होता है और अतिरिक्त गैस को कम करने में मदद करता है।

भोजन के बाद 1 चम्मच सौंफ जरूर चबाएं, यह मीठी होती है और आपके गले आराम पहुंचाती है। साथ ही पेट की गैस को भी दूर करती है।

Related Articles

Back to top button
Event Services