Life Style

सिर में हो रही खुजली से निजात पाने के लिए आजमायें ये घरेलू नुस्खें

गर्मियों के दिनों में पसीने और नमी की वजह से बालों से जुड़ी कई परेशानियां हो जाती हैं जैसे डैंड्रफ, फंगल इंफेक्शन, रूखापन आदि जिसके चलते बालों में खुजली की समस्या होने लगती हैं। खुजली की यह समस्या कई बार दूसरों के सामने आपको शर्मिंदा भी करती हैं। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें आजमाते ही आपको इस समस्या से राहत मिलने लगेगी। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

प्याज

सिर की खुजली मिटाने के लिए प्याज भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-वायरल गुण बालों को जड़ों से पोषित करने के साथ खुजली से राहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलता है। इस्तेमाल के लिए प्याज को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। फिर इसे रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें।

नारियल तेल

लंबे, घने बालों के साथ खुजली की समस्या से निजात दिलाने में भी नारियल का तेल कारगर होता है। यह बालों को जड़ों से पोषित करने से साथ हैल्दी बनाएं रखने में मदद करता है। ऐसे में बाल साफ, घने, मुलायम नजर आते हैं। इस्तेमाल के लिए तेल को अपने बालों की लेंथ के हिसाब से लें। फिर उसे गुनगुना करके स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें। 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

सेब का सिरका

सिर में डैंड्रफ व खुजली की समस्या के लिए सेब का सिरका भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल गुण खुजली से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इस्तेमाल के लिए एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। तैयार मिश्रण से स्कैल्प की मसाज करें। 20-30 मिनट के बाद बालों को धो लें।

नींबू और तेल

नींबू विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। इससे सिर पर लगाने से खुजली की परेशानी दूर होने में मदद मिलती है। मगर सिर पर किसी तरह की कोई इंफेक्शन होने पर इसे सीधे इस्तेमाल करने की जगह तेल में मिलाकर लगाएं। असल में, इसमें सिट्रिक एसिड होने से सिर पर जलन महसूस हो सकती है। इस्तेमाल के लिए बादाम, नारियल आदि तेल में नींबू का रस मिलाकर सिर की 10 मिनट तक मसाज करें। फिर 30 मिनट के बाद बालों को धो लें। इससे खुजली व डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services