Life Style

अनचाहे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स

चेहरे पर अनचाहे बालों का आना कोई बड़ी समस्या नहीं है। कमोबेश यह हर उस लडक़ी के चेहरे पर नजर आने लगते हैं जो किशोरावस्था में प्रवेश करती है। समय से पहले यौवन की शुरुआत होने या स्ट्रेस हॉर्मोन की वजह से शुरुआत में यह समस्या होती है। पीसीओडी, पीसीओएस जैसी समस्याओं की वजह से भी शरीर में बालों का अधिक विकास हो सकता है।

कॉस्मेटिक उत्पाद और ब्यूटी ट्रीटमेंट है अस्थाई इलाज

हर माता-पिता जैसे ही अपनी बच्ची के चेहरे पर उग आए बालों को देखते हैं वे बेटी के चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए ब्यूटी कंसल्टेंट का सहारा लेते हैं या फिर त्वचा विशेषज्ञों की शरण में जाते हैं। इनके द्वारा किए गए उपचार से यह बाल हट जाते हैं लेकिन कुछ समय बाद फिर से चेहरे पर नजर आने लगते हैं। चेहरे की त्वचा पर मौजूद बालों को हल्का करने या हटाने के लिए लड़कियाँ ब्लीचिंग, वैक्सिंग और थ्रेडिंग का सहारा लेती हैं। इनसे एलर्जी होने की सम्भावना रहती है। साथ ही इससे घने कडक़ काले बाल आने की प्रबल सम्भावना बनी रहती है।

हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिससे आप अपनी बेटी के चेहरे पर आए अनचाहे बालों को हटाने में कामयाब हो सकती हैं

1. नींबू और शहद


चेहरे पर जहाँ-जहाँ आपको अनचाहे बाल नजर आ रहे हैं वहाँ पर नींबू और शहद मिलाकर लगाए। इस लेप को प्रभावित हिस्सों पर लगभग 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में तीन दिन अर्थात् एक दिन छोडक़र एक दिन इसे तीन बार लगाएं। इस लेप को लगाने के बाद इसे रगड़े नहीं, क्योंकि इससे त्वचा लाल हो सकती है और त्वचा में अत्यधिक खिंचाव हो सकता है। सभी की त्वचा अलग-अलग होती है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो हो सकता है नींबू और शहद के लेप से आपको एलर्जी हो जाए। इसलिए इस लेप को अपने पूरे चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे के थोड़े से हिस्से पर लगाकर देखें। यदि इसे लगाने के बाद आपके चेहरे पर किसी प्रकार की लाल-लाल दाने, खुलजी, जलन, खिंचाव इत्यादि नहीं होता है तो आप इसे पूरे चेहरे पर लगा सकती हैं।

2. बेसन, दही और मुल्तानी मिट्टी

चेहरे की प्राकृतिक सुन्दरता को बनाए रखने में आपकी मदद बेसन, दही और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर बनाई गई उबटन कर सकती है। इस उबटन को आप प्रतिदिन स्नान करने से लगभग 15 मिनट पहले लगाएं। इसे रगड़ें नहीं अपितु 15 मिनट बाद सूखने पर इसे धीरे-धीरे अपने चेहरे से छुड़ाए। इसके बाद बाद आप नित्य की भांति स्नान करें। कुछ दिनों तक लगातार इस उपाय को करने के बाद आप महसूस करेंगे कि आपके चेहरे की रंगत में बदलाव आ गया है। चेहरे पर जो अनचाहे बाल आ रहे थे वे हट गए हैं।

3. लेजर हेयर रिडक्शन

आप अपने चेहरे पर आए अनचाहे बालों को हटाने के लिए लेजर हेयर रिडक्शन करा सकती हैं। हालांकि लेजर हेयर रिडक्शन करवाने से पहले मरीज की आयु, हॉर्मोनल प्रोफाइल (पीसीओएस से बाहर) और रेजर में शामिल होने वाले हिस्से को ध्यान में रखकर उपचार पर विचार किया जाता है।

चेहरे पर लेजर बालों को हटाने के लिए बालों के विकास को रोकने के लिए बालों के रोम पर लेजर लाइट तकनीक का उपयोग किया जाता है। यह एक न्यूनतम इनवेसिव कॉस्मेटिक प्रक्रिया है जो सौंदर्यशास्त्री द्वारा की जाती है।

लेजर हेयर रिडक्शन करवाने से पहले बालों का प्रकार जानना भी जरूरी है क्योंकि लेजर नरम बालों के बजाय मोटे पिगमेंटेड बालों पर अच्छी तरह से काम करता है। इन जरूरी बातों को ध्यान में रखकर और जांच कर लेजर का उपयोग होता है।

लेजर हेयर रिडक्शन से बाल हमेशा के लिए नहीं हटते। चेहरे के बालों को हटाने के लिए एक वर्ष में तीन बार इस प्रक्रिया को करवाना पड़ता है। यह प्रक्रिया काफी महंगी पड़ती है। किशोरावस्था के बाद आप जब युवावस्था में कदम रखती हैं तब अपने चेहरे के निखार के लिए इसे करवाना आवश्यक समझा जाता है।

लेजर बालों को हटाने को आमतौर पर एक सुरक्षित प्रक्रिया माना जाता है। हालांकि इसके साइड इफेक्ट्स में लालिमा या सूजन और दुर्लभ मामलों में जलन, छाले या संक्रमण शामिल हो सकते हैं। लेजर बालों को हटाने के लिए किसी डाउनटाइम की आवश्यकता नहीं होती है और यह प्रक्रिया अपने आप में त्वरित होती है और चेहरे के लिए 30 मिनट से भी कम समय लेती है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services