Sports

साउथ अफ्रीका की टीम को भारत के किस खिलाड़ी से लगता है डर , कप्तान ने किया खुलासा

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर का मानना है कि विदेशी परिस्थितियों में भारतीय आक्रमण में काफी सुधार हुआ है और जसप्रीत बुमराह उनके घरेलू माहौल में तेज गेंदबाजों की मददगार पिचों का फायदा उठाने में सक्षम हैं। भारत 2018 के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलेगा। टीम को उस दौरे में शानदार प्रदर्शन के बाद भी 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। घरेलू टीम में तब एबी डिविलियर्स, डेल स्टेन, फाफ डुप्लेसिस, हाशिम अमला और वर्नोन फिलेंडर जैसे अनुभवी खिलाड़ी थे, लेकिन मौजूदा टीम में उनमें से कोई भी नहीं है।

बुमराह ने उस सीरीज में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और अब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अग्रणी गेंदबाजों में से एक बन गए हैं। एल्गर ने बुमराह को खतरनाक मानते हुए कहा कि उनकी टीम के लिए पूरे भारतीय आक्रमण का सामना करना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा, “वह (बुमराह) विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं। अगर कोई एक गेंदबाज है जो दक्षिण अफ्रीका की परिस्थितियों का अच्छी तरह से फायदा उठा सकता है, तो वह बुमराह ही होगा, लेकिन हम एक खिलाड़ी पर ध्यान केंद्रित नहीं करते। समग्र रूप से भारत एक मजबूत टीम है। भारत पिछले दो से तीन वषरें से काफी अच्छी टीम रही है और हाल के वषरें में उसने विदेशों में अच्छा प्रदर्शन किया है।”

मेजबान टीम के कप्तान डीन एल्गर ने कहा कि अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को दक्षिण अफ्रीका में ज्यादा सफलता नहीं मिली है, लेकिन वह विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हैं। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने कहा, “विदेशी दौरों पर भारत की गेंदबाजी में काफी सुधार हुआ है। हम जिस जिस गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ खेलने जा रहे हैं, उसके खिलाफ काफी सावधान रहना होगा।”

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज के शुरुआती मैच से पहले बड़ा झटका लगा है। उसके मुख्य गेंदबाज एनरिक नोर्खिया चोट के कारण बाहर हो गए हैं। अब कैगिसो रबादा, डुआने ओलिवर के साथ गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे। ओलिवर ब्रिटेन के साथ कोलपैक करार की समाप्ति के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने के लिए लौट आए हैं। टीम में लुंगी नगिदी भी होंगे। एल्गर को उम्मीद है कि सीरीज के शुरुआती टेस्ट से पहले मौसम साफ हो जाएगा और पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, “दक्षिण अफ्रीका के विकेटों में हमेशा थोड़ी नमी होती है। खासकर हाईवेल्ड क्षेत्र (ऊंचाई वाले क्षेत्र) में। मैं (पिछली सीरीज से) ज्यादा बदलाव नहीं देख रहा हूं। एक बल्लेबाज के रूप में अगर आप अनुशासित रहते हैं और अपने कौशल का प्रदर्शन करते हैं तो सेंचुरियन में रन बना सकते हैं।”

टीम के बल्लेबाजी क्रम में अनुभवहीनता के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “पेशेवर क्रिकेट आपके लिए मौके को भुनाने के बारे में है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो दूसरे खिलाड़ी जगह लेने के लिए तैयार हैं, लेकिन दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ खेलना हमेशा कठिन होता है। उनके पास बहुत मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है और हम इससे वाकिफ हैं।”

Related Articles

Back to top button
Event Services