Health

सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

लगातार काम करने और ज्यादा देर तक कंप्यूटर या टीवी पर आँखे जमाये रहने से सर में दर्द की शिकायत होने लगती है. सर दर्द मौसम के बदलाव के कारण भी हो सकता है. लेकिन इसे नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए. सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलु टिप्स भी अपना सकते हैं. आज हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके सर दर्द को छू-मंतर कर देंगे.

लाखों रोगों की एक दवाई होती है तुलसी, जी हाँ अगर आपके सर में हल्का-हल्का दर्द होते रहता है तो आप तुलसी से इसे दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको 3-4 तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालना है फिर उसमे शहद मिलकर पीना है. इससे आपको आराम मिलेगा और इसके अलावा आप तुलसी के तेल से मालिश भी कर सकते हैं.

लौंग से भी सर दर्द को दूर किया जा सकता है. पहले आप लौंग को अच्छे से पीस लें और इसे एक साफ़ कपड़े में बाँध ले फिर थोड़ी-थोड़ी देर में इसे सूंघते रहें. अगर दर्द ज्यादा है तो लौंग के तेल में दो चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और से सर पर मालिश करें आपको आराम मिलेगा.

पुदीने से भी आपको आराम मिलेगा. आप पुदीने के तेल से सर पर मसाज करें. पुदीने में मेंथॉल होता है जो सिर दर्द दूर करने में मदद करता है. आप चाहें तो गर्म पानी में इस तेल की कुछ बूंदे डालकर भाप भी ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
Event Services