Health

बार-बार हो रही है पलकों में खुजली तो अपनाए ये खास घरेलु तरीका

आँखे शरीर का अहम भाग होती है और इनकी देखभाल बहुत जरुरी है। हालाँकि कई बार खास देखभाल के बावजूद आंखों में जलन और पलकों पर खुजली (Eyelids Itching) जैसी समस्याएं होने लगती हैं। जी हाँ लेकिन इन परेशानियों को नजरअंदाज करना नुकसानदायक (harmful) साबित हो सकता है। जी दरअसल जानकारों के अनुसार पलकों में एलर्जी, सूजन और खुजली की वजह से आंखों पर भी रेडनेस, जलन, गांठ और सूजन होने लगती है। जी हाँ और डॉक्टर्स की भाषा में पलकों में खुजली की परेशानी को एलर्जिक कॉन्जंक्टिविटीज कहा जाता है, इस वजह से आंखों की केयर करने के साथ पलकों का भी खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। अब हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स।

आंखों या पलकों में परेशानी के लक्षण- पलकों में बार-बार होती खुजली अपने आपमें एक संकेत है कि आंखों के आसपास कोई समस्या है। जी हाँ और ऐसे में अगर इसे नज़रअंदाज़ किया गया, तो मुमकिन है कि इसका सीधा असर आंखों पर देखने को मिले। जी दरअसल पलकों पर खुजली होने से आंखों में जलन, आंखों से पानी बहना, आंखें लाल हो जाना, छींक आने के अलावा आंखों के आसपास या फिर पूरे चेहरे पर सूजन आने लगती है। इसके अलावा समस्या गंभीर होने पर कई बार धुंधला दिखने की परेशानी भी हो सकती है।

पलकों में खुजली होने के कारण – पलकों में खुजली होने की कई वजहें हो सकती हैं। ज्यादातर सर्दी ज़ुकाम जैसै वायरल इंफेक्शन, आंखों और पलकों की सतह पर सूजन, तेज फीवर में, मेकअप के दौरान यूज किए गए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स के अलावा कई कारण होते हैं। जी हाँ औरअगर आपको भी पलकों में खुजली की प्रॉब्लम हो रही है, तो इन घरेलू टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

कोल्ड कम्प्रेसर – पलकों की खुजली शांत करने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और इसके तहत आंखों पर बर्फ लगाने और आंखों को थोड़ी-थोड़ी देर पर ठंडे पानी से धोकर पलकों की खुजली से राहत पाई जा सकती है। आप चाहें तो ठंडे पानी में सॉफ्ट कपड़े को भिगोकर आंखों पर कुछ देर के लिए लगाकर रखें।

कैस्टर ऑयल – वह आई ड्रॉप ले जिसमें कैस्टर ऑयल हो। इसको पलकों की खुजली से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी एक-एक बूंद ही आंखों में डालनी है। 

एलोवेरा जेल – एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। यह जलन, खुजली में नेचुरल हीलर की तरह काम करते हैं। पलकों पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने के 1 एक टीस्पून एलोवेरा जेल लें और उसे 2 टेबलस्पून पानी में डालकर अच्छी तरह घोल लें। इसमें रुई डुबोएं और आंखें बंद करके रुई के फाहों को आंखों पर रखें।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services