Health

खून की कमी होने पर दिखने लगते है ये लक्षण, इस तरह दूर करें एनीमिया

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको सभी विटामिन और मिनिरल्स की जरूरत होती है. ऐसे में कई बार लोगों को विटामिन की कमी होने के बारे में पता नहीं चल पाता है. कई लोगों में खून की कमी हो जाती है लेकिन इसे समझ नहीं पाते हैं. शरीर में खून की कमी होने से चक्कर आना, कमजोरी और बेहोशी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसके पीछे वजह है कि जब शरीर में लाल रक्त कण सामान्य से कम होने लगते हैं तो शरीर में खून की कमी हो जाती है. ऐसी स्थिति में आपके शरीर में एनिमिया (Anemia) की समस्या हो जाती है. शरीर में खून की कमी होने पर अगर सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. एनीमिया होने की वजह शरीर में आयरन (Iron) की कमी को माना जाता है. जानते हैं शरीर में खून की कमी होने के लक्षण और कैसे खून की कमी पूरी करें.

खून की कमी होने पर लक्षण

1- कमजोरी महसूस होना

2- चक्कर आना

3- सांस लेने में तकलीफ होना

4- सिर में दर्द और हाथ पैर ठंडे रहते हैं

5- धमनियां तेजी से चलने लगती है


खाने में इन चीजों को शामिल करें 

1- पालक- शरीर में आयरन की कमी होने पर खून की कमी होने लगती है ऐसे में आपको अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करना चाहिए. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जिससे शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. 

2- टमाटर- अगर आप एनीमिया के शिकार हैं तो आपको खाने में टमाटर जरूर खाना चाहिए. खून की कमी को पूरा करने के लिए टमाटर बहुत काम की चीज है. आप सलाद, सब्जी या सूप बनाकर रोजाना पी सकते हैं. 

3- केला- खून की कमी होने पर आप रोज केला खाएं. केला में भरपूर मात्रा में आयरन और पोटेशियम होता है. जिसके तेजी से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. इससे एनिमिया की शिकायत दूर हो जाती है. 

4- किशमिश- शरीर में खून की कमी होने पर आप रोज 4 से 5 किशमिश को धो कर दूध में डालकर उबाल लें. अब दूध को गुनगुना होने पर पीएं. आप चाहें तो दिन में दो बार इसे पी सकते हैं. किशमिश शरीर में खून बनने का काम करती है इससे कमजोरी भी दूर हो जातती है. 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services