Life Style

सर्दियों में जानिए ऐसी 6 फेशियल मिस्टेक, जिनका आपको रखना चाहिए खास ख्याल ..

त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ हेल्दी स्किन केयर रूटीन भी जरूरी होता है। विंटर सीजन में यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस दौरान वातावरण की शुष्क हवा त्वचा को ड्राई करने लगती है। ऐसे में कोई सही स्किन केयर प्रोडक्ट चुनना भी मुश्किल होता है।

ठीक उसी प्रकार विंटर्स में फेशियल करना भी थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि सही स्टेप्स फॉलो नहीं करना या सही प्रोडक्ट्स न चुनना कई स्किन प्रॉब्लम का कारण बन सकता है। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम ऐसी ही 6 विंटर फेशियल मिस्टेक पर बात करेंगे। जो आपको स्किन प्रॉब्लम्स होने के खतरे से भी बचा सकती है।

सर्दियों में आपकी स्किन को होती है एक्स्ट्रा केयर की आवश्यकता

वातावरण की शुष्कता त्वचा को अंदर और बाहर दोनों से ड्राई करती है। इसलिए हेल्दी डाइट के साथ स्किन को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है। त्वचा को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड नही रखना ड्राईनेस, रेडनेस, इचिंग, स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है।

फेशियल के दौरान भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां

1. क्लींजिंग नहीं करना

फेशियल का सबसे पहला और जरूरी स्टेप होता है क्लींजिंग करना। इससे त्वचा में जमी धूल-मिट्टी और गंदगी बाहर निकल आती है। विंटर्स में फेशियल के दौरान क्लीनजिंग को अवॉइड नहीं करें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। यह स्टेप त्वचा पर नेचुरल ऑयल बनाए रखने के साथ नेचुरल ग्लो लाने में भी मदद करता है।

2. स्क्रब का बहुत ज्यादा इस्तेमाल

कई लोगों को स्क्रब करने की बहुत ज्यादा आदत हो जाती है, विंटर्स में फेशियल के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि आप हल्के हाथों से भी स्क्रब करें। साथ ही बहुत लंबे समय तक भी स्क्रब नहीं करें, क्योंकि ज्यादा स्क्रब करना आपकी त्वचा पर ड्राईनेस बढ़ने का कारण बन सकती है।

3. पील ऑफ मास्क इस्तेमाल करना

विंटर्स में फेशियल के दौरान पील ऑफ मास्क को अवॉइड करना ही बेहतर ऑपशन होता है। क्योंकि पील ऑफ मास्क आपकी स्किन की नमी को सोखकर ड्राईनेस, इचिंग और रेडनेस का कारण बन सकता है। पील ऑफ मास्क के अलावा आप मॉइश्चराइजिंग फेस मास्क और फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करना सकें।

4. स्टीम अवॉइड करना

विंटर फेशियल के दौरान स्टीम अवॉइड करना कई स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है। क्योंकि इससे आपकी त्वचा को आवश्यक नमी मिलती है। साथ ही स्टीम से मिलने वाली हीट थिरेपी स्किन प्रॉब्लम्स के खतरे को को करने में मदद करते हैं। 

5. गर्म पानी से मुंह धोना

विंटर्स में फेशियल के दौरान अधिकतर लोग गर्म पानी से मुह धोना पसंद करते हैं। यही गलती कई बड़ी स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन जाती है। बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन की रिसर्च के मुताबिक गुनगुने पानी की तुलना में गर्म पानी आपकी स्किन को ज्यादा डेमेज कर सकता है। यह आपकी त्वचा के नेचुरल ऑयल को खत्म करने का कारण भी बन सकता है। इसलिए गर्म पानी की जगह गुनगुना पानी इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

6. सही मॉइश्चराइजर इस्तेमाल न करना

फेशियल के बाद एक बेहतर मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि फेशियल के बाद स्किन को ज्यादा नमी की आवश्यकता होती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी ने मॉइस्चराइजिंग के लिए लोशन से बेहतर क्रीम और फेशियल ऑयल को माना है। उनके मुताबिक क्रीम और ऑयल त्वचा को ज्यादा नमी देने के साथ हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services