Life Style

वजन को तेज से कम करने के लिए ये देसी जड़ी-बूटियां है मददगार, जानिए….

वजन घटाना इतना आसान नहीं जितना लगता है. हर शख्स जल्दी वजन कम करना चाहता है, लेकिन सच्चाई ये है कि उसका कोई शॉर्टकट नहीं है. अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए निरंतर प्रयास की जरूरत है. शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने के लिए स्वस्थ डाइट प्लान का सबसे पहले चुनाव करें. लेकिन स्वस्थ डाइट अपनाते वक्त ज्यादातर लोग डाइट से मसालों और जड़ी-बूटियों की कटौती कर देते हैं, और वजन कम करने के लिए उसे अस्वस्थ समझते हैं.  आपको मालूम होना चाहिए जड़ी-बूटियों और मसालों की एक लंबी लिस्ट है जो मददगार है, और कोई नुकसान नहीं है. ज्यादातर जड़ी-बूटियां फैट को कम करने, वजन में कमी को तेज करने के लिए पाचन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

हल्दी- हल्दी सबसे लोकप्रिय इम्यूनिटी बढ़ानेवाले मसालों मे से एक है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है. पीला-नारंगी मसाला में वजन कम करने के कई गुण होते हैं. ये फैट को पचाने में मदद करता है और फैट बर्न करनेवाले यौगिक के तौर पर बहुत प्रभावी है. उसके अलावा, हल्दी में करक्यूमिन यौगिक सिर्फ शरीर की गर्मी बढ़ाकर शरीर के मेटाबोलिक दर को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए, हल्दी को सूप या करी में शामिल कर इस्तेमाल करें. 

दालचीनी- शरीर के मेटाबोलिज्म को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो आगे पेट की चर्बी घटाने में मदद करता है. ये ब्लड शुगर लेवल बनाए रख सकता है और लालसा को कम करता है. ये संतुष्ट रहने में भी आपको देर तक मदद करता है. आप उसका इस्तेमाल चाय, भोजन की तैयारी में इस्तेमाल कर सकते हैं, या छेना, योगर्ट में उसे शामिल कर सकते हैं.

जीरा- जीरा पानी पीना अपने मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का एक सबसे अच्छा तरीका है. दो चम्मच जीरा को रात भर पानी में भिगोएं, सुबह में उसे उबालें. जीरा को हटाने के लिए फिल्टर करें और उसमें नींबू का रस निचोड़ें. रोजाना सुबह खाली दो सप्ताह तक पेट पीने से वजन जल्दी कम होता है. 

अदरक- अदरक पानी युक्त नींबू रस आपके शरीर की सफाई और डिटॉक्स करने में मदद करता है. ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोक सकता है.

अश्वगंधा- अश्वगंधा जड़ी-बूटी की लिस्ट में सबसे ऊपर है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स और बैक्टीरियल रोधी गुण देता है. अश्वगंधा तनाव से राहत देने में मदद करता है, जो इन दिनों वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है. वास्तव में, ये जड़ी-बूटी मेटाबोलिज्म को बढ़ा सकती है और पाचन तंत्र को सुधारती है. 

Related Articles

Back to top button
Event Services