Health

सर्दियों में क्यों आम हो जाता है सिर दर्द, जानिए क्या है इसका इलाज?

साल के अंत में हम सभी छुट्टियों के इस मौसम का भरपूर मज़ा लेना चाहते हैं, लेकिन सर्दी का यह मौसम अक्सर कई सारी बीमारियां भी साथ लाता है। फ्लू से लेकर सांस की समस्या और शुष्क त्वचा तक, सर्दियां उन लोगों के लिए कठिन हो सकती हैं जिनको यह सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं आसानी से हो जाती हैं।

ठंड के मौसम में हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली समस्याओं में से एक सर्दी में होने वाला सिरदर्द भी है। सिर दर्द अक्सर बिना किसी चेतावनी के आता है और कई बार गेट-टुगेदर में मौज-मस्ती करने के मूड को ख़राब कर देता है। अगर आपको भी ठंड के मौसम में सिर दर्द सताता है, तो एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं

सर्दी के मौसम में सिरदर्द के प्रमुख कारणों में से एक है ठंड लगने से होने वाला सिरदर्द। इस तरह के सिरदर्द से बचने के लिए, बड़ों की बात मानें और सिर हमेशा ढक कर रखें।

सब्ज़ियों का सेवन माइग्रेन को गंभीर होने से बचा सकता है

दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग माइग्रेन से पीड़ित हैं, जिन्हें चार से 72 घंटों तक चलने वाले एकतरफा, स्पंदनशील सिरदर्द के रूप में जाना जाता है। पानी की कमी, नींद पूरी न होना और आहार ऐसे अन्य कारण हैं जो सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं। तापमान में गिरावट बैरोमीटर के दबाव में वृद्धि और धूप की कमी के कारण सिरदर्द बढ़ सकता है।

एक अन्य तरह का सिरदर्द जो सर्दियों के समय और बिगड़ने के लिए जाना जाता है और एक खास मौसम में में होता है, उसे ‘क्लस्टर सिरदर्द’ कहा जाता है। वे अक्सर जनवरी के दौरान चरम पर होते हैं और ज्यादातर दिसंबर और जनवरी के महीनों में होते हैं। इसके अलावा ख़राब वेंटीलेशन की वजह से भी लोगों को सिर दर्द की शिकायत हो सकती है, खासतौर पर वे लोग जो घर की खिड़की-दरवाज़े बंद रखते हैं और हीटर जलाकर रखते हैं।

सर्दियों में सिर दर्द से कैसे बचें?

– ठंड के मौसम में होने वाले सिरदर्द से बचने के लिए आपको हेल्दी खाना, खुद को गर्म रखना, अच्छी नींद लेना, ज़रूरत से ज़्यादा कैफीन का सेवन न करना और पानी खूब पीना जैसी चीज़ों का ध्यान रखना होगा। समय पर खाना खाना, मील को न छोड़ना, नींद और रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने से सिरदर्द से समस्या दूर रहेगी।

– ठंडी हवा में जाने से बचें। घर को अच्छी तरह वेंटीलेटेड रखें और कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता से बचने के लिए एक्ज़ॉस्ट फैन का इस्तेमाल करें।

– घर में ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें और घर के अंदर नमी को 35 से 50% के बीच रखें ताकि रूखेपन से बचा जा सके।

– रात में अच्छी नींद लें।

– किसी भी समय खाना न छोड़ें और मील्स के बीच हेल्दी स्नैक्स लें।

– पानी खूब पिएं ताकि डीहाइड्रेशन से बचा जा सके, जो सिरदर्द का कारण बनता है। साथ ही ज़्यादा कॉफी, चाय, शराब या फिर तंबाकू का सेवन भी न करें।

– अंडे और मछली जैसे विटामिन-डी से भरपूर खाना खाएं। अगर आप में विटामिन-डी की कमी है तो इसके लिए आप सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

– रोज़ाना कम से कम 30 सेकेंड वर्कआउट करें। आप चल सकते हैं, साइकिल चला स सकते हैं या फिर घर पर ही वर्कआउट कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services