Health

हेल्दी त्वचा के लिए गर्मी के मौसम में पुरुषों को करने चाहिए ये उपाय

गर्मियों का मौसम पूरी तरह से आ चुका है। ऐसे मौसम में हम सभी हम घरों में आराम से बैठना और रिलेक्स करना पसंद करते हैं। लेकिन अफसोस की बात यह है कि हमें घर से बाहर निकलना पड़ता है और काम पर जाना पड़ता है। जिसका मतलब है चिलचिलाती गर्मी में जाना और अपनी त्वचा पर नुकसान होने देना।

हम अक्सर स्किन केयर की बात करते हैं, लेकिन जब बात पुरुषों की त्वचा की देखभाल का आती है, तो वे अक्सर आलस कर जाते हैं। हालांकि, अब ऐसे पुरुष ज़्यादा हैं जो स्किन केयर रुटीन की अहमियत को समझते हैं। और इसमें ग़लत क्या है स्वस्थ त्वचा पाना सभी का हक़ है, फिर चाहे महिलाएं हों या पुरुष। आजके इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं कि गर्मियों में पुरुष कैसे आसानी से स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं।

1. एक अच्छे क्लेंज़र का इस्तेमाल करें

अपने चेहरे को दिन में तीन बार किसी अच्छे क्लेंज़र से धोएं, जो आपकी त्वचा के टाइप के मुताबिक हो। चेहरे को फ्रेश बनाने के लिए ऐसे क्लेंज़र का इस्तेमाल करें जिसमें एलोवेरा या ग्रीन-टी के एक्सट्रेक्ट्स हों।

2. टोनिंग ज़रूर करें

कई लोग टोनर की अहमियत को नहीं समझते, लेकिन यह स्किन केयर रुटीन का अहम हिस्सा होता है। चेहरे को धोने के बाद एक अच्छे टोनर या फिर गुलाब जल स्प्रे का इस्तेमाल करें। गर्मी में स्किन केयर के लिए एक अच्छा टोनर सभी के लिए ज़रूरी है।

3. एक्सफोलिएटिंग प्रोडक्ट्स और मास्क

हफ्ते में एक बार डीप क्लीन करना पुरुषों के लिए काफी ज़रूरी है। इससे त्वचा प्रोडक्ट्स को बेहतर तरीके से सोख लेगी। इससे डेड स्किन निकल जाती है और पोर्स का आकार छोटा हो जाता है। इसके लिए आप कैमिकल एक्सफोलिएंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घर पर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना न भूलें। इसके अलावा हफ्ते में एक बार कूलिंग मास्क भी लगा सकते हैं।

4. आफ्टर शेव

पुरुषों की त्वचा को शेव करने की वजह से ज़्यादा नुकसान पहुंचता है। इसलिए शेव करने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। ठंडा आफ्टर शेव स्प्रे लगाएं ताकि चेहरे की स्किन शांत हो सके।

5. सनस्क्रीन

सूरज की किरणों से त्वचा को बचाने के लिए ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर करें। चेहरे के अलावा इसे गर्दन, हाथों और पैरों पर ज़रूर लगाएं। ऐसी सनस्क्रीन लगाएं जो वाइट कास्ट न छोड़े।

Related Articles

Back to top button
Event Services