Health

सर्दियों के मौसम में तकलीफदेह होती हैं सूखी खांसी,आजमाए ये उपाय

सर्दियों का मौसम जारी हैं जिसमें शरीर की इम्युनिटी कमजोर होती हैं जिसकी वजह से बीमारियां जल्दी अपनी चपेट में ले लेती है। खासतौर से इन दिनों में सूखी खांसी की समस्या बहुत परेशान करती हैं जो कि बेहद तकलीफदेह होती हैं। देखा जाता हैं कि सूखी खांसी दवाइयां लेने के बावजूद लंबे समय तक नहीं जाती हैं। ऐसे में इन दिनों में ज्यादा तले भुने और मसालेदार भोजन और ठन्डे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसी के साथ आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल कर सूखी खांसी में राहत पाई जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में…

remedies to treat cough,healthy living,Health tips

काली मिर्च का का इस्तेमाल

काली मिर्च अपने गुणों से आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है, इसके लिए आप गरम दूध में थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डाल कर इसका सेवन करें, इसके साथ आप चाहे तो घी में काली मिर्च को भून कर उसका सेवन भी करते है तो आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है।

remedies to treat cough,healthy living,Health tips

बादाम का इस्तेमाल

रात को सात या आठ बादाम को पानी में भिगो दें, सुबह उठ कर इन बादाम का छिलका उतार कर इन्हे अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें दो चम्मच मक्खन, और दो चम्मच चीनी, दाल कर सुबह शाम इसका सेवन करें, दो या तीन दिनों में ही आपको इस समस्या से आराम मिलने में मदद मिलेगी।

लहसुन का इस्तेमाल

दो लहसुन की कलियों, और अजवाइन की पत्तियों को एक गिलास पानी में डाल कर इसे उबलने के लिए रख दें, उसके बाद जब ये मिश्रण ठंडा हो जाएँ तो इसमें शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है।

remedies to treat cough,healthy living,Health tips

शहद का इस्तेमाल

शहद में भी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण होते है, जो आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है, इसके लिए आप दिन में दो बार गरम दूध में एक चम्मच शहद डाल कर इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको सूखी खांसी से राहत मिलने के साथ सीने में दर्द से भी राहत मिलने में मदद मिलती है।

remedies to treat cough,healthy living,Health tips

तुलसी का इस्तेमाल

तुलसी भी आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप तुलसी की पत्तियों का रस निकाल लें, उसके बाद उसमें थोड़ा सा शहद और अदरक का रस मिलाकर उसका दिन में सुबह शाम सेवन करें, आपको जरूर आराम मिलेगा।

remedies to treat cough,healthy living,Health tips

अदरक का इस्तेमाल

अदरक का इस्तेमाल करने से भी सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप अदरक को पीस को कर उसे अच्छे से एक गिलास पानी में उबाल लें, उसके बाद इस पानी को ठंडा करने के बाद इसे पी लें, उसके बाद दिन में तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं, साथ ही आप चाहे तो अदरक के तेल से अपने गले और सीने की मसाज कर सकते है इससे भी आपको राहत मिलती है।

remedies to treat cough,healthy living,Health tips

हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी आपको हर एक तरह के वायरल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करती है, क्योंकि हल्दी में एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टेरियल गुण होते है, इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच हल्दी को एक चम्मच अजवाइन के साथ मिलाकर एक गिलास पानी में उबाल लें, और इसे जब तक उबालें जब तक की ये पानी आधा न रह जाएँ, उसके बाद इस पानी में थोड़ा सा शहद डाल कर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें आपको जरूर राहत का अहसास होगा।

remedies to treat cough,healthy living,Health tips

निम्बू का इस्तेमाल

निम्बू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण ये गले में होने वाले संक्रमण से राहत दिलाने में आपकी मदद करती है, इसके लिए आप दो चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें, और दिन में कई बार इसका सेवन करें, आपको जल्दी आराम मिलेगा, साथ ही गले को साफ़ होने में भी मदद मिलेगी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services