Health

अचानक आ जाए चक्कर तो काम आते हैं तो जरुर आजमाए ये घरेलू नुस्खे

आज के समय में व्यस्त जीवन के बीच शरीर को कई नुकसान होते हैं। सिरदर्द से लेकर शरीर के अंगों के सुन्न हो जाने तक की परेशानी आजकल देखने को मिलती है। इसी लिस्ट में चक्कर आना भी शामिल है। हालाँकि चक्कर आना या अचानकर सिर चकराना कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह मुख्य रूप से शारीरिक कमजोरी की निशानी होता है। वहीं चक्कर आना कई बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। इस लिस्ट में एनीमिया, बीपी कम होना, हार्ट का कमजोर होना, ब्रेन ट्यूमर और बहुत अधिक तनाव शामिल है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं, चक्कर आने पर आपको तुरंत राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए?

* सूखा धनिया ( Coriander Seeds) घबराहट दूर करने, चक्कर से मुक्ति दिलाने और मितली की समस्या दूर करने का एक सदियों पुराना तरीका हैं। जी हाँ और इसी के साथ ये शारीरिक कमजोरी दूरकर चक्कर आने की समस्या से राहत पाने का बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप रात को एक चम्मच सूखा धनिया और सूखा आंवला पानी में भिगोकर रख दें। वहीं सुबह इस पानी को छानकर इस पानी का सेवन करें। वैसे अगर हो सके तो आंवला और धनिया गुड़ के साथ चबाकर खा लें। ऐसा करने से आपका पेट साफ रहेगा और शरीर प्राकृतिक रूप से मजबूत बनेगा। आपको बता दें कि आंवला और धनिया शरीर के कई विकारों को दूर करने का काम करते हैं।

* काढ़ा पिए- 1 हरी इलायची, 1 लौंग, 1 काली मिर्च, 4 तुलसी पत्ती और दो चुटकी चाय पत्ती लेकर एक कप पानी में धीमी आंच पर पकाएं। वहीं इस दौरान बर्तन को ढककर रखें। अब करीब 10 मिनट तक पकाने के बाद इसमें अपने स्वाद के अनुसार चीनी डालें और 2 से 3 बूंद नींबू का रस निचोड़ लें। लीजिये आपकी हर्बल-टी तैयार है। इसका सेवन दिन में दो बार करें लाभ होगा।

करीब 6 से 7 दिन इनमें से कोई भी एक नुस्खा अपनाकर देखे और अगर आपको राहत का अहसास ना हो तो तुरंत डॉक्टर से मिले।

Related Articles

Back to top button
Event Services