National

शिक्षण संस्थानों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने मचाया कोहराम ,जानें किन राज्यों में बंद हुए स्कूल

कोरोना और उसका ओमिक्रोन वैरिएंट 23 राज्यों में फैल चुका है। दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। दिल्ली सहित कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद हैं। कई कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम फिर से शुरू करना पड़ा है। वहीं शिक्षण संस्थानों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। जम्मू-कश्मीर के श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी में 13 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। रियासी जिले के डीएम ने बताया कि कोरोना मामले मिलने के बाद कटरा में मौजूद यूनिवर्सिटी के काकरयाल कैंपस को बंद कर दिया गया है।

वहीं उत्तराखंड में कोरोना के मामले तेजी बढ़ने के साथ अब यहां ओमिक्रोन का खतरा भी बढ़ने लगा है। नैनीताल जिले के सुयालबाड़ी में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय गंगरकोट में एक साथ 85 छात्रों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने से हड़कंप मचा गया है। एक साथ 85 छात्रों के संक्रमित पाए जाने से प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी हरकत में आ गया है। फिलहाल सभी बच्‍चों को स्‍कूल में ही आइसोलेट किया गया है। अब तक कुल 96 बच्चों में कोरोना के लक्षण मिले हैं। साथ ही क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय सौनगांव में तैनात शिक्षक की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

दिल्ली में यलो अलर्ट से स्कूल खुलने पर सस्पेंस

राजधानी दिल्ली में यलो अलर्ट घोषित होते ही सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। सरकारी, गैर सरकारी, एमसीडी, दिल्ली छावनी बोर्ड के स्कूल नहीं खुलेंगे।

यूपी में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक बंद रहेंगे सारे स्कूल

उत्तर प्रदेश में बेसिक के बाद अब 12वीं तक के स्कूलों को भी 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक बंद करने का फैसला किया गया है। इससे पहले यूपी में 8वीं तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी हुआ था। लखनऊ के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह ने बताया कि परिषदीय स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों में 15 दिन का शीतकालीन अवकाश रहेगा। शिक्षा परिषद सचिव की ओर से जारी निर्देश में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक अवकाश की घोषणा की गई है।

हरियाणा के 5 जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद

हरियाणा सरकार ने कोविड-19 की रोकथाम के मद्देनज़र गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, अंबाला, पंचकुला और सोनीपत में सिनेमा हॉल, थिएटर, स्कूल, कॉलेज, जिम इत्यादि को बंद करने के आदेश दिए हैं। अभी के लिए 12 जनवरी तक महामारी अलर्ट की अवधि बढ़ा दी गई है। हरियाणा में लौटा पाबंदियों का दौर इस समय हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इस वजह से इन जिलों में स्कूल-कॉलेज तो बंद किए ही गए हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services