Health

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है विटामिन K, जानिए इसके फायदे….

Vitamin K: स्वस्थ शरीर के लिए सभी विटामिन, पोषकतत्व और खनिज जरूरी हैं. ऐसे में अगर शरीर में किसी भी एक विटामिन की कमी हो जाए तो आपको काफी परेशानी हो सकती है. फिट और स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन K (Vitamin K) बहुत जरूरी है. डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना से लड़ने में भी विटामिन के जरूरी है. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और कोविड-19 का खतरा भी कम हो जाता है. विटामिन के हार्ट और फेफड़ों की मांसपेशियों के इलास्टिक फाइबर को कम नहीं होने देता. इसके अलावा विटामिन K कई तरह के रिस्क को कम कर देता है. जानते हैं विटामिन K से मिलने वाले फायदे और कौन सी चीजों में विटामिन के पाया जाता है?

विटामिन K कौन सी चीजों में होता है?
स्वस्थ रहने के लिए आपका खाना ऐसा होना चाहिए, जिनमें शरीर के लिए जरूरी सभी विटामिन और मिनिरल्स शामिल हों. आप विटामिन K की कमी को अपने खान-पान से पूरा कर सकते हैं. विटामिन K पाने के लिए आप डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्मेताल करें. जिसमें दूध, दही, पनीर शामिल हैं. अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आप विटामिन के से भरपूर पोर्क, चिकन, अंडे का पीला हिस्सा खा सकते हैं. इसके अलावा चीज, सॉफ्ट चीज, पालक, ब्रोकली, स्प्राउट में भी अपने खाने में शामिल करें. इन सभी चीजों में विटामिन K पाया जाता है. 

विटामिन K से शरीर को मिलने वाले फायदे 

1- हार्ट और लंग्स को सुरक्षित रखता है- हृदय और फेफड़ों के लिए विटामिन K बहुत जरूरी है. इससे सॉफ्ट टिश्यू में कैल्शियम बनता है और इलास्टिक फाइबर के कम होने से सुरक्षित रखता है. इससे फेफड़ों और धमनियों में लचीलापन आता है. इलास्टिक फाइबर की कमी और इसे मेंटेन करने के बीच का बैलेंस आपके हार्ट और पल्मोनरी हेल्थ पर बहुत असर डालता है. कोरोना का सबसे ज्यादा असर इन्हीं दो चीजों पर सबसे ज्यादा हुआ है. ऐसे में हार्ट और लंग्स को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन K बहुत जरूरी है. 

2- इम्यूनिटी मजबूत करता है- हमारी इम्युनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी विटामिन K का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा विटामिन K  शरीर को कई तरह की सूजन बढ़ाने वाली बीमारियों से बचाता है. विटामिन के कई तरह की सीजनल बीमारियों को भी दूर भगाता है. 

3- सूजन कम करता है- कुछ लोगों को सूजन संबंधी बीमारियां होती हैं उन्हें विटामिन K का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. विटामिन K एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट की तरह भी काम करता है जो न्यूक्लियर फैक्टर केबी के सिग्नल को दबाने में फायदेमंद होता है. इसके अलावा विटामिन के एंटीऑक्सीडेंट के रूप में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है. जो सूजन की वजह बनती है.

4- ब्लड क्लॉटिंग से बचाता है- विटामिन K  ब्लड में क्लॉटिंग बनने से रोकता है. कोरोना के कई मरीजों में लीवर के बाहर विटामिन K की कमी देखी गई है. कई गंभीर मरीजों में खूम का थक्का जमने की समस्या भी देखी जा रही है. ऐसी स्थिति में कई लोगों में विटामिन K की कमी पाई गई है. 

5- हड्डियों को मजबूती देता है- विटामिन-के हड्डियों में कैल्शियम और दूसरे खनिज लवणों को पहुंचाने का काम करता है. जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं. विटामिन के का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है. वहीं इसकी कमी से जरूरी कैल्शियम रिस कर धमनियों में पहुंच जाता है, जिससे हड्डी के टूटने का खतरा रहता है.

Related Articles

Back to top button
Event Services