Health

कब्ज से हैं परेशान तो घर में बनाए अदरक का चूर्ण,जाने कैसे कर सकते है उपयोग

आज के समय में कब्‍ज एक आम समस्‍या हो गई है और यह हममें से ज्‍यादातर लोगों को हो जाती ह।  वहीं इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे फाइबर का कम सेवन, पानी न पीना, तला-भुना खाना आद‍ि। वैसे कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए आप घर के बने चूर्ण का सेवन भी कर सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे है। यह चूर्ण आपको अदरक से बनाना है। 

अदरक के चूर्ण के फायदे – अदरक की मदद से इंटेस्‍टाइन पर पड़ रहा प्रेशर कम होता है और कब्‍ज की समस्‍या से राहत म‍िलती है। आप सभी को बता दें कि अदरक में ज‍िंजरोल नामक तत्‍व पाया जाता है जो एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ट्यूमर गुणों से भरपूर होता है, अदरक का सेवन करने से जी म‍िचलाना, फ्लू, कोल्‍ड, बोन्‍स की समस्‍या, हार्ट हेल्‍थ, कैंसर आद‍ि समस्‍याएं भी नहीं होती। इसी के साथ अपच की समस्‍या या को दूर करने के ल‍िए अदरक एक फायदेमंद हर्ब मानी जाती है। आपको बता दें कि अदरक से बॉडी को हीट म‍िलती है और डाइजेशन बेहतर होता है। ऐसे में अगर आप अदरक के चूर्ण का सेवन करेंगे तो आपको शरीर में होने वाली अनेक समस्‍याओं से छुटकारा म‍िलेगा।

अदरक के चूर्ण के फायदे-

* अदरक के चूर्ण का सेवन करने से कब्‍ज की समस्‍या, पेट दर्द या अपच की समस्‍या दूर होती है।
* अदरक के चूर्ण का सेवन करने से सर्दी-खांसी की समस्‍या भी दूर होती है।
* हार्ट ड‍िसीज, डायब‍िटीज कंट्रोल करने के ल‍िए ये चूर्ण बेहतरीन है।
* हार्ट की समस्‍या है या शरीर में दर्द है तो इसका सेवन करें।

अदरक का चूर्ण कैसे बनाएंं?-

सामग्री: अदरक, काला नमक, काली म‍िर्च पाउडर, सेंधा नमक, नींबू का रस

विधि: सबसे पहले अदरक को अच्‍छी तरह से धो लें, फ‍िर आप उसे छ‍िलकर रख लें। इसके बाद अदरक को लंबे टुकड़ों में काट लें। अब इसके बाद अदरक पर नींबू का रस डालना है। अब अदरक को एक बाउल में डालें। इसके बाद उस बाउल में काली म‍िर्च पाउडर, काला नमक, सेंधा नमक आद‍ि चीजों को म‍िक्‍स करें। अब मसाले को अच्‍छी तरह से म‍िक्‍स कर लें और जीरा पाउडर भी एड करे। अब म‍िश्रण को धूप में सुखाएं और उसे क‍िसी साफ बाउल में न‍िकालकर स्‍टोर करें, चूर्ण तैयार है। कुछ द‍िनों तक अदरक को धूप में रोजाना सुखाएं और जब अदरक का चूर्ण तैयार हो जाए उसे आप सूखे कंटेनर में रखें।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services