Health

वज़न घटाने के लिए करना चाहते हैं कीटो डाइट, तो पहले जान लें इससे होने वाले नुकसान

हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां वज़न घटाना ज़्यादातर लोगों का मकसद वज़न को कम करना है। फिर चाहे डायबिटीज़ के मरीज़ हो या मोटापे से पीड़ित हों। एक डाइट जो वज़न घटाने के लिए मशहूर है- वो है कीटो डाइट। कीटो के ज़रिए तेज़ी से वज़न घटाया जा सकता है। कीटो डाइट ने जेनिफर अनिस्टन से लेकर करण जौहर और अदनान समी जैसे सिलेब्ज़ को वज़न घटाने में मदद की है।

कीटो डाइट कैसे काम करती है?

कीटो डाइट शरीर के ऊर्जा के स्रोत को खत्म करने और इसके बजाय वसा भंडार को मेटाबोलाइज करने का काम करती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स के स्रोतों को पूरी तरह से ख़त्म करना और उन्हें प्रोटीन और वसा के साथ बदलना शामिल है। ऐसा करने से शरीर कीटोसिस में आ जाता है- एक चयापचय अवस्था जिसमें शरीर वसा के भंडार को छोटे अणुओं में तोड़ना शुरू कर देता है, जिसे बाद में ऊर्जा के रूप में उपयोग किया जाता है। नतीजतन, शरीर में वसा भंडार समय के साथ कम हो जाते हैं।

क्या कीटो डाइट के कोई साइड इफेक्ट्स भी हैं?

कीटो डाइट के वज़न घटाने से जुड़े कई लाभों के बावजूद, हमें इस बात का एहसास बहुत देर से होता है कि यह रूटीन कब हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाना शुरू कर देता है। शरीर को कार्ब्स से वंचित रखने से शरीर का सबसे बड़ा अंग- त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचने लगता है। जब भी कोई कीटो डाइट शुरू करता है तो उसका फोकस वज़न तेज़ी से घटाने पर होता है। जिसकी वजह से उन पोषक तत्वों का सेवन रोक देता है, जो बालों की अच्छी हेल्थ के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति टोलेजन एफ्लूवियम से पीड़ित हो जाता है- जिसमें बाल तेज़ी से झड़ने लगते हैं। साथ ही कीटो आपके गट बैक्टीरिया को भी प्रभावित करता है, जिसकी वजह से पोषण की कमी होने लगती है और इसका असर त्वचा पर एक्ने और रैशेज़ के तौर पर भी देखा जा सकता है।

क्या त्वचा के लिए ठीक नहीं है कीटो डाइट?

त्वचा विटामिन और फैटी एसिड्स पर जीती है, जो मुख्य रूप से हमारी डाइट से मिल जाते हैं। जब आप कीटो डाइट में होते हैं, तो इससे त्वचा, नाखूनों और बालों पर सबसे पहले असर पड़ता है, क्योंकि पोषण सबसे पहले लीवर, दिल और दिमाग़ को पहुंचता है- यह वो अंग हैं, जो शरीर को ज़िंदा रखने में मदद करते हैं।

इसलिए जब शरीर में पोषण की कमी होने लगती है, तो वज़न घटने से पहले लक्षण त्वचा और बालों पर दिखने लगते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services