Health

ये पांच किस्म के फूल कर देंगे आपको टेंशन फ्री,सभी परेशानी भी होगी दूर

इंसान के जीवन में फूलों का बहुत महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि पेड़, पौधे और फूल न सिर्फ हमारे जीवन को सुंगधित कर देते है बल्कि इनमें वास्तुदोष मिटाने की भी शक्ति होती है। घर में फूलों का होना तनाव से मुक्ति दिलाता है और मानसिक शांति मिलती है।

फूल उर्जा का संचार होते हैं इनसे वातावरण तो शुद्ध होता ही है, रिश्तों में भी तालमेल बना रहता है। आइए जानते है जीवन में खुशहाली लाने वाले फूलों के बार में-

मोगरा: मोगरे के फूल गर्मियों में खिलते हैं। इसकी भीनी-भीनी सौगंध तन और मन को ठंडक का अहसास कराती है। इसके साथ ही मोगरा के फूल की खुशबू दिमाग को तरोताजा बनाती है और गुस्से को शांत करती है।

गुलाब: गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। ये फूल औषधीय गुणों से भी भरपूर है। गुलाब की खुशबू से न सिर्फ मन शांत होता है बल्कि तनाव भी दूर हो जाता है और रिश्तों में मिठास बनी रहती है। 

चमेली: अमूमन चमेली सभी जगह पाई जाती है लेकिन घर के आंगन इसका होना खुशियों की दस्तक देता है.इसके घर-आंगन में होने से आपके विचारों और भावों में सकारात्मक बदलाव होने लगते हैं। पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। इस फूल की खुशबू से तनाव रहित माहौल पैदा होता है।

पारिजात: जिस घर में पारिजात के फूल होते हैं वहां हमेशा शांति और समृद्धि का निवास होता है। पारिजात के फूलों को हरसिंगार भी कहा जाता है। ये चमकारी फूल सिर्फ रात में ही खिलते हैं और सुबह अपने आप पेड़ से टूटकर गिर जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इसके फूलों में स्ट्रेस दूर करने की क्षमता और कई दिव्य औषधिय गुण पाए जाते हैं।

चम्पा: चम्पा के फूल पूजा के लिए भी उपयोगी होते है।चम्पा का पौधा वातावरण को शुद्घ करने के लिए लगाया जाता है।चम्पा के फूलों का उपयोग कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services