Health

रोज करें ये तीन कार्डियो एक्सरसाइज, तेजी से वजन होगा कम

 कोरोना काल में जिम बंद हैं ऐसे में बहुत सारे लोगों के वर्कआउट पर इसका असर हुआ है. जो लोग सिर्फ जिम जाकर अपनी फिटनेस को मेंटेन रखते थे, घर पर रहने से उनका वजन बढ़ने लगा है. हालांकि आप घर में रहकर भी कुछ फिट रहने वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं. आज हम आपको फिट रहने के लिए 3 ऐसी कार्डियो एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें आप बिना किसी इक्विपमेंट के कर सकते हैं. अगर आप इन्हें सुबह के वक्त करेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा. सुबह एक्सरसाइज करने से आपका बॉडी फैट तेजी से बर्न होता है. ऐसे में आप इन तीन कार्डियो एक्सरसाइज को कर सकते हैं. इन्हें करने से बिना एक्सरसाइज के आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. 

1- रनिंग और वॉक- वजन कम करने के लिए सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है रनिंग. शरीर में तेजी से कैलोरी और फैट बर्न करने के लिए ये सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है. रनिंग करने से आपके शरीर का एक्स्ट्रा फैट बहुत तेजी से कम होने लगता है. जरूरी नहीं है कि आप तेज ही दौड़े आप अपने स्टेमिना के हिसाब से स्पीड रख सकते हैं. आप चाहें तो फास्ट वॉक भी कर सकते हैं. 

2- सीढ़ी चढ़ें- वजन कम करने के लिए दूसरी कार्डियो एक्सरसाइज है सीढ़ी चढ़ना. आज से ही सीढ़ी चढ़ने की आदत बना लें. ये बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज में से एक है. सीढ़ी चढ़ने से फैट और कैलोरी बहुत जल्दी बर्न होती हैं. सीढ़ी चढ़ने में मांसपेशियों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इससे पैर भी मजबूत होते हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दिन  में 10 से 15 बार सीढ़ियों पर चढ़ने और उतरने की आदत बना लें. हालांकि कई लोग घुटनों की समस्या होने की वजह से सीढ़ी नहीं चढ़ पाते हैं. 

3- रस्सी कूदना- घर पर आसानी से की जाने वाली कार्डियो एक्सरसाइज है रस्सी कूदना. रस्सी कूदने से तेजी से कैलोरी बर्न होती है. स्किपिंग से पैर और कंधे भी मजबूत होते हैं. आप खाना खाने के 2 घंटे बाद या सुबह के वक्त इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं. जितना संभव हो उतनी तेजी से रस्सी कूदें. अगर आप 15-20- मिनट रस्सी कूदते हैं तो इससे आपकी करीब 200 से 2500 कैलोरी बर्न होती हैं. घर पर की जाने वाली ये बेस्ट एक्सरसाइज है.

Related Articles

Back to top button
Event Services