Health

वजन करना है कम खाने में शामिल करें रागी, मिलेगा फायदा

आजकल वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है. एक बार वजन बढ़ने पर आपको जमकर एक्सरसाइज और डाइट फॉलो करने पड़ते हैं. मोटापा बढ़ने से शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में फिट रहने के लिए मोटापे को कम करना सबसे जरूरी है. जो लोग फिटनेस का ध्यान रखते हैं वो अपने खान-पान का भी ख्याल रखते हैं. जरा सी भी एक्सट्रा चर्बी चढ़ने लगती है तो परेशान हो जाते हैं. आज हम आपको वजन घटाने का एक बड़ा ही कारगर तरीका बता रहे हैं. आप अपने खाने में रागी शामिल कर सकते हैं. रागी को फिंगर मिलेट और नाचनी भी कहते हैं. रागी में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल जीरो प्रतिशत होता है, जबकि फैट भी बहुत कम मात्रा में होता है. रागी पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें कैल्शियम, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, फाइबर बहुत ज्यादा होता है. इसे खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं और वजन भी कंट्रोल रहता है. जानते हैं रागी के फायदे

रागी के फायदे

1- वजन कंट्रोल- रागी खाने से आपका वजन कंट्रोल रहेगा. रागी में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है. रागी खाने के बाद आप ओवर ईटिंग से बचते हैं. इससे शरीर को सभी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. रागी को वेट लॉस के लिए अच्छा ऑप्शन माना जाता है. 

2- ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क कम- रागी में कैल्शियम काफी होता है. दूसरे अनाजों के मुकाबले रागी में ज्यादा कैल्शियम होता है. अगर आप 100 ग्राम रागी खाते हैं तो इसमें 344 मिलिग्राम कैल्शियम मिलता है. रागी खाने से हड्डियां मजबूत हो जाती है और ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क कम होता है.

3- दिल को हेल्दी बनाए- रागी में कोलेस्ट्रॉल और सोडियम कम होता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर काफी होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसे खाने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है.

4- डायबिटीज में फायदेमंद- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको नाश्ते और दोपहर के खाने में रागी जरूर खाना चाहिए. रागी खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. रागी में गेंहू और चावल के आटे के मुकाबले पॉलिफेनॉल्स और फाइबर ज्यादा होता है. रागी का ग्लाइसिमिक इंडेक्स काफी कम होता है.

5- एनीमिया की समस्या दूर- आयरन की कमी होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है. ऐसे में एनीमिया की समस्या होने लगती है. ऐसे लोगों को रागी जरूर खानी चाहिए. रागी आयरन काफी मात्रा में होता है. रागी खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है.

इस तरह डाइट में करें शामिल 
आप साबुत रागी को सुबह के नाश्ते में अंकुरित करके खा सकते हैं. इसके अलावा आप रागी की रोटी बनाकर भी खा सकते हैं. इसके लिए आप 7:3 का अनुपात रख सकते हैं. आपको गेंहू के आटे के साथ रागी को मिलाना है. आप इससे इडली या चीला भी बनाकर का सकते हैं. इसके अलावा रागी के आटे का हलवा भी बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Related Articles

Back to top button
Event Services