Health

ये चार चीजें कर देती हैं हड्डियों को कमजोर, भूलकर भी न करे ये काम

एक उम्र के बाद मानव शरीर में कई तरह की दिक्कतें होने लगती है, जिसमें से एक है हड्डियों का कमजोर होना। जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे उसकी हड्डियां भी कमजोरी का शिकार होती जाती है। लेकिन आज के दौर में हड्डियां सिर्फ बढ़ती उम्र के लोगों की ही कमजोर नहीं हो रही, बल्कि इससे कम उम्र के लोग यानी युवा भी पीड़ित नजर आते हैं। जो कि चिंता का विषय है।

This image has an empty alt attribute; its file name is navbharat-times-3.jpg

ऐसे में हमें ये समझना जरूरी हो जाता है कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है? वैसे तो इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन एक कारण ये साफ नजर आता है कि इसके पीछे हमारा अनहेल्दी खानपान है। लोग किसी भी चीज का सेवन बिना सोचे समझे कर लेते हैं, जो उन्हें नुकसान देने का काम करता है। तो चलिए जानते हैं वो कौन सी खाने की चीजें हैं, जो मानव शरीर की हड्डियों को कमजोर करने काम करती है।

कोल्ड ड्रिंक्स
आज के समय में लगभग हर दूसरा व्यक्ति कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते है, लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि इसमें कार्बन डाईऑक्साइड और फॉस्फोरस होने के कारण ये हमारी हड्डियों के लिए बेहतर नहीं होती है और ये हमारी हड्डियों को खोखला बनाने का काम करती है।

हरी सब्जियां
हर कोई कहता है कि हरी सब्जियों का सेवन करो, इससे फायदा मिलता है। लेकिन पालक, फलियां, साग और चुकंदर जैसी चीजों में ऑक्सालेट्स की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है, जिसके कारण ये कैल्शियम के अवशोषण को प्रभावित करती हैं। इसलिए जरूरी हो जाता है कि पालक जैसी सब्जियों का बहुत ज्यादा सेवन करने से बचा जाए।

चॉकलेट
बच्चे हों या युवा, लगभग हर किसी को चॉकलेट खाना पसंद होता है। लेकिन आपको यहां ये बता दें कि चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ती है, जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम अवशोषित नहीं हो पाता है और इसी के कारण हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए चॉकलेट का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

शराब
लोग शादी-पार्टी के मौकों पर या कई लोग तो रोजाना शराब पीते हैं, जो हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है। साथ ही शराब का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है, जिसके कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है। इसलिए इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
Event Services