Life Style

वजन कम करने के लिए रस्सी कूद या दौड़ने में से कौनसा आप्शन है ज्यादा बेहतर…..

वर्कआउट आपकी जिंदगी को कई तरीके से प्रभावित करते हैं. कई बार आप सुस्त महसूस करते हैं और आपका कुछ काम करने का मन नहीं करता. यहां तक कि दिन भर आपका मूड भी उखड़ा-उखड़ा रहता है. पूरे दिन आपके शरीर में चुस्ती-फुर्ती नहीं आती जो वर्कआउट करने के बाद आती है. दौड़ना और रस्सी कूदना दो सबसे किफायती व्यायाम हैं जो आपको अच्छा कार्डियो सेशन देते हैं और बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं.

कोई भी व्यायाम करने की वजह से हार्ट बीट नॉर्मल से डेढ़ गुना तक पहुंचना कार्डियो वर्कआउट की श्रेणी में आता है. इसको आप इस तरह से भी समझ सकते हैं कि व्यायाम आपके दिल की धड़कन को औसत से ज्यादा बढ़ा देता है. एक सामान्य इंसान के दिल की धड़कन एक मिनट में करीब 60-80 बार तक होती है, लेकिन कार्डियो वर्कआउट करने पर आंकड़ा 1 मिनट में 100-130 पार चला जाता है. कार्डियो वर्कआउट आपके लंग्स की क्षमता को बढ़ाता है और पसीना बहाता है. दौड़ना और रस्सी कूदना पूरे शरीर के लोकप्रिय वर्कआउट्स हैं जिसके जरिए लोग अपना वजन कम करने और फिटनेस लेवल बढ़ाने की कोशिश करते हैं. निश्चित रूप से दोनों वर्कआउट के बीच बहुत समानताएं हैं, लेकिन कई तरीकों से दोनों एक-दूसरे से अलग हैं. ऐसे में आपको जानना चाहिए वजन कम करने के लिए दोनों में से कौन ज्यादा बेहतर विकल्प है?
 
मांशपेशियों पर फोकस होता है- दौड़ने और रस्सी कूदने से आपके शरीर के निचले हिस्से पर दबाव पड़ता है और उसका कुछ प्रभाव जोड़ों पर भी होता है. उनका फोकस आपकी मुख्य मांसपेशियों पर होता है और स्थितरता प्रदान करने में मदद करते हैं. उसके अलावा, दौड़ में आगे बढ़ने के लिए आपके कंधे, कूल्हे और पांव की हरकत बाइसेप्स का निरंतर लचीलापन शामिल होता है. रस्सी दौड़ में आपके कूल्हे की मांसपेशियां शामिल होती हैं जो आपके पेल्विस को स्थिर रखने में मदद करती हैं. उसमें बाजू, ट्राइसेप्स, बाइसेप्स और कलाई का फ्लेक्सर ग्रिप भी शामिल होता है.

कैलोरी बर्न करते हैं- दौड़ने और रस्सी कूद दोनों को वजन कम करने की कोशिश के वर्कआउट रूटीन में शामिल किया जा सकता है. सही संख्या वर्कआउट की अवधि और तीव्रता पर निर्भर करती है. दोनों के बीच कैलोरी बर्न की तुलना करें, तो 68 किलो का एक शख्स 10 मिनट वाले मध्यम तीव्रता के रस्सी कूद से 140 कैलोरी बर्न कर सकता है. जबकि मध्यम तीव्रता पर दौड़नेवाले शख्स का 10 मिनट में 125 कैलोरी बर्न होता है.

दौड़ और रस्सी कूद के फायदे- दोनों एरोबिक व्यायाम यानी दिल की धड़कन और सहनशीलता को बढ़ानेवाले होते हैं. रस्सी कूद और दौड़ आपके शरीर के फैट को बर्न करने, कार्डिओवैस्कुलर शक्ति को बढ़ाने और लंग क्षमता को सुधारने में मदद करते हैं.

दोनों में से किसे चुनना फायदेमंद- दोनों गतिविधियों में आपके निचले शरीर की मांसपेशियां के शामिल होने के कारण जोड़ के दर्द, टखनों की समस्या से पीड़ितों को फायदा नहीं पहुंच सकता है. उसके बजाए, आप टहलने या कम तीव्रता पर दौड़ने की कोशिश कर सकते हैं. रस्सी कूद को छोड़ने की सूरत में, अपने घुटनों पर दबाव कम करने के लिए एक रुख का प्रयास करें. लेकिन बात जब दोनों के बीच चुनाव की हो, तब आप दोनों को आजमा सकते हैं. लेकिन, अगर आपके पास सीमित है, तब रस्सी कूद दौड़ने के मुकाबले ज्यादा बेहतर विकल्प है. 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services