Sports

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास,सबसे ज्यादा T20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान बने

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने धर्मशाला में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में 7 विकेट से जीत दर्ज की। तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले दो मैच जीतकर टीम इंडिया ने इस टीम के खिलाफ अपराजेय बढ़त तो हासिल कर ही ली साथ ही खिताब पर भी अपना कब्जा कर लिया। वहीं रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान भारतीय धरती पर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी 16वीं जीत हासिल की और इतिहास रच दिया। 

रोहित शर्मा ने तोड़ इयोन मोर्गन और केन विलियमसन का रिकार्ड

रोहित शर्मा से पहले अपनी धरती पर सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान इयोन मोर्गन व केन विलियमसन थे। इन दोनों के नाम पर 15-15 जीत दर्ज थे, लेकिन रोहित शर्मा ने 16वें मैच में जीत दर्ज करके इन दोनों को पीछे छोड़ दिया। अब रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर अपनी धरती पर सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं और इतिहास रच दिया है। 

अपनी धरती पर सबसे ज्यादा T20I मैच जीतने वाले खिलाड़ी-

16 मैच – रोहित शर्मा

15 मैच – इयोन मोर्गन

15 मैच – केन विलियमसन

रोहित शर्मा ने भारतीय धरती पर अब तक 17 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से उन्हें 16 मैचों में जीत मिली है जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है। यही नहीं इसके अलावा भारत ने श्रीलंका के खिलाफ T20I में भी सबसे ज्यादा जीत दर्ज किए हैं और ये भारत का श्रीलंका के खिलाफ 16वीं जीत रही। एक तरफ जहां रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी धरती पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं तो वहीं दूसरी तरफ टेस्ट क्रिकेट में अपनी धरती पर सबसे ज्यादा मैच (30 मैच) जीतने वाले कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं। वनडे क्रिकेट की बात करें तो अपनी धरती पर सबसे ज्यादा मैच (70 मैच) जीतने वाले कप्तान एलन बार्डर थे। 

Related Articles

Back to top button
Event Services