Life Style

रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी का करें सेवन, तेजी से घटेगा मोटापा

कोरोना काल में लोग फिटनेस पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. मोटापा बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे में वजन कम (Weight Loss) करना भी एक बड़ी चुनौती के जैसा है. हर घर में कोई ना कोई अपने बढ़ते हुए वजन  से परेशान है. कोरोना में लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग घरों में कैद हैं. ऐसे में वजन और तेजी से बढ़ रहा है. वजन कम करने के लिए आप घर पर ही योगा या एक्सरसाइज कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ आपको डाइट पर भी ध्यान देना होगा.

आप कुछ घरेलू और बड़े ही सिंपल टिप्स को अपना कर अपना वजम कम कर सकते हैं. आयुर्वेद में कुछ ऐसे (Home Remedies) घरेलू उपाय हैं जिनसे आप मोटापे को कम कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसा ही नुस्खा बता रहे हैं. आप खाने में अजवाइन की मदद से अपना वजन कम कर सकते हैं. आजवाइन कई औषधीय गुणों से भरपूर है इससे पाचनतंत्र मजबूत होता है और कमर और पेट की चर्बी तेजी से कम होती है. जानते हैं वजन कम करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल कैसे करें?

अजवाइन से कैसे घटाएं वजन
अजवाइन का सेवन करने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं. और मेटाबोलिक बेहतर होता है. अजवाइन से पाचन तंत्र अच्छी तरह से काम करता है और खाना भी आसानी से पच जाता है. अजवाइन खाने से पोषक तत्वों का शरीर अच्छी तरह से अवशोषित करता है. जिससे अतिरिक्त कैलोरी खर्च होती जाती है. इन सभी वजहों से आपका मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगता है.

वजन कम करने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें अजवाइन 

1- वजन कम करने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का सेवन करें. इससे आपको फायदा मिलेगा.

2- आप चाहें तो इसे गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं. या अपने खाने में अजवाइन का मात्रा बढ़ा सकते हैं.

3- वजन कम करने के लिए आप 25 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात के लिए भिगो दें. अब सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी को पीएं.

4- लगातार 20 दिनों तक आपको अजवाइन का पानी पीना है. इससे आपको कुछ दिनों बाद ही अंतर दिखने लगेगा.

5- आप अगर रात को भिगाकर नहीं पीना चाहते तो सुबह एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल कर एक पैन में उबाल लें. अब इसमें 4-5 पत्ते तुलसी के डालकर उबाल लें. छानकर इसे थोड़ा गुनगुना पीएं. 

अजवाइन का सेवन करते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

1- जल्दी वजन कम करने के चक्कर में ज्यादा अजवाइक का प्रयोग न करें.
2- गर्मियों में ज्यादा अजवाइन का पानी पीने से पेट में जलन भी हो सकती है. 
3- प्रेगनेंट महिलाएं अजवाइन कम खाएं. अजवाइन की गर्म तासीर होने की वजह से गर्भपात का खतरा भी हो सकता है.

Related Articles

Back to top button
Event Services